scriptमहिला डॉक्टर से कराते हैं इलाज, तो जिंदा रहने के हैं आसार ज्यादा | Study says patients operated by female surgeons are less likely to die | Patrika News

महिला डॉक्टर से कराते हैं इलाज, तो जिंदा रहने के हैं आसार ज्यादा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2017 05:58:39 pm

शोध के मुताबिक, महिला सर्जन के हाथों जान का खतरा 12 प्रतिशत कम होता है।

Study says patients operated by female surgeons are less likely to die

female surge

नई दिल्ली। अगर आप आना इलाज महिला डॉक्टर से कराते हैं, तो आपके जिंदा रहने के आसार ज्यादा है, बनिस्बत किसी पुरुष डॉक्टर से इलाज कराने से। यह बात हाल ही में एक शोध से साबित हुई है। शोध के मुताबिक, महिला सर्जन के हाथों जान का खतरा 12 प्रतिशत कम होता है। यानी महिला सर्जन जितने ऑपरेशन करती हैं, उनमें पुरुषों के मुकाबले 12 प्रतिशत कम मरीज जान गंवाते हैं। शोध में कहा गया है कि महिला सर्जन कम खतरा उठाने में यकीन रखती हैं और उनकी देखभाल के मरीज केंद्रित होती है। रिसर्च यह भी कहती है कि महिलाएं खुद को साबित करने के लिए अपने पुरुष सहयोगियों से ज्यादा मेहनत करती हैं।
साथ ही शोध के अन्य निष्कर्षों से यह भी सामने आया है कि महिला सर्जन अधिक कुशल होती हैं। वे दिशा-निर्देशों का बेहतर ढंग से पालन करती हैं और बाकी के स्टॉफ से उनकी बातचीत भी बेहतर होती है।

कैसे हुआ शोध
इस अध्ययन में 25 तरह के सर्जिकल ऑपरेशन पर विस्तृत शोध किया गया। इनमें महिलाओं और पुरुषों के सर्जिकल ऑपरेशन की समान संख्या का ब्यौरा लिया गया। शोध में कुल 1 लाख 4 हजार 630 मरीजों ओर 3314 सर्जन को शामिल किया गया। यह अध्ययन कनाडा के ओंटारियो शहर के एक अस्पताल में 2007 से 2015 के बीच किए गए ऑपरेशन पर आधारित है।
इन ऑपरेशन के नतीजों से सामने आया कि पुरुषों के मुकाबले महिला सर्जनों के हाथों मरीजों की मृत्यु दर कम है।
महिलाओं के मरीज 12 प्रतिशत कम जान गंवाते हैं।

पुरुषों के मरीज फिर नहीं आते अस्पताल
शोध में यह भी साबित हुआ है कि पुरुष सर्जन के मरीजों को ऑपरेशन के बाद किसी किस्म की दिक्कत नहीं आती और उन्हें उसी बीमारी के लिए फिर अस्पताल नहीं आना पड़ता।

पुराने शोध जैसे ही हैं निष्कर्ष

नए शोध के निष्कर्ष पुराने शोध से मिलते जुलते हैं। पहले भी अध्ययनों में पाया गया है कि महिला सर्जन के हाथों मरीज के बचने की संभावना ज्यादा होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो