सूडान फैक्ट्री विस्फोट: मारे गए 14 भारतीयों के शव बुधवार को पहुंच सकता है भारत

  • 3 दिसंबर को सूडान की राजधानी खार्तूम स्थित सीला सिरेमिक फैक्ट्री में हुआ था विस्फोट
  • आग लगने के दौरान इस कारखाने में 50 से अधिक भारतीय मजदूर काम कर रहे थे

खार्तूम। अफ्रीकी देश सूडान (Sudan) से बुधवार को 14 भारतीयों के शव भारत लाया जा सकता है। दरअसल, सूडान की एक फैक्ट्री में बीते सप्ताह भीषण आग लग गई थी, जिसमें 14 भारतीयों की जान चली गई थी। भारतीय उच्चायोग ने कहा है कि अब तक जिन शवों की पहचान हो गई है उन्हें भारत भेजने की व्यवस्था की जा रही है।

बता दें कि 3 दिसंबर को सूडान की राजधानी खार्तूम स्थित सीला सिरेमिक फैक्ट्री के एलपीजी टैंकर अचानक भीषण विस्फोट हो गया था। इस हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे के बाद से 16 भारतीय लापता बताए गए थे।

सूडान की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 18 भारतीयों समेत 23 की मौत

हालांकि बाद में भारतीय दूतावास ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर उन सभी लोगों के नाम जारी किए थे, जिनके शवों की पहचान हो चुकी है। मृतकों में बिहार, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के तीन-तीन, हरियाणा और तमिलनाडु के दो-दो और एक पुडुचेरी का रहने वाले थे। भारतीय दूतावास ने मृतकों के परिजनों को सूचित कर दिया है।

130 से अधिक लोग हुए थे घायल

आपको बता दें कि सूडान की राजधानी खार्तूम में बीते 3 दिसंबर को एक चीनी मिट्टी के कारखाने में एलपीजी टैंकर में धमाका हुआ था।

इस धमाके में 23 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 130 से अधिक घायल हो गए थे। इसके बाद पूरे कारखाने में आग लग गई थी। आग लगने के दौरान इस कारखाने में 50 से अधिक भारतीय मजदूर काम कर रहे थे।

सूडान: गैंस टैंकर धमाके में राजस्थान के तीन युवक जिंदा जले, एक दिन पहले ही साथियों के साथ ली थी सेल्फी

इस घटना के बाद सूडान सरकार ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि औद्योगिक क्षेत्र स्थित फैक्ट्री में गैस टैंकर को खाली करते समय धमाका हुआ।

बयान में बताया गया था कि वहां मौजूद अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ को सही ढंग से नहीं रखे जाने और सुरक्षा उपकरणों के अभाव की वजह से भीषण हादसा हुआ।

Read the Latest World news on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned