सुडान: उमर अल-बशीर को सत्ता से बेदखल करने के बाद नए मंत्रिमंडल का गठन, कैबिनेट में तीन महिलाएं शामिल

  • सुडान की नई सरकार के मंत्रिमंडल में तीन मंहिलाओं को शामिल किया गया है
  • असमा अब्दाला सूडान की पहली महिला विदेश मंत्री बनी हैं

काहिरा। सूडान में सत्ता संघर्ष के बीच पूर्व राष्ट्रपति उमर-अल-बशीर को सत्ता से बेदखल करने के बाद पहली बार मंत्रीमंडल का गठन किया गया है।

सरकार बनाने के समझौते के तहत गठित नए मंत्रिमंडल में तीन महिलाओं को शामिल किया गया है। सबसे दिलचस्प बात यह है असमा अब्दाला सूडान की पहली महिला विदेश मंत्री बनी हैं।

सूडान संकट: पूर्व राष्ट्रपति उमर अल बशीर को भेजा गया जेल, तख्तापलट कर किया गया था अपदस्थ

बता दें कि अप्रैल में बशीर की सत्ता के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए और फिर तख्तापलट कर उन्हें जेल भेज दिया गया था। बशीर पर सत्ता में रहते हुए विदेशी धन को अवैध तरीके से हासिल करने और उसके इस्तेमाल का आरोप है।

बशीर के तख्तापलट के बाद सूडान के प्रदर्शनकारी नेता और सैन्य शासक एक संयुक्त नागरिक-सैन्य प्रशासक परिषद के गठन के लिए सहमत हो गए थे। इसी समझौते के तहत नए मंत्रिमंडल का गठन किया गया है।

basir.png

हर तीन साल में होगा आम चुनाव

नए मंत्रिमंडल के गठन के साथ ही यह तय किया गया है कि हर तीन साल में आम चुनाव कराए जाएंगे। इस नए सरकार में एक संयुक्त सैन्य-नागरिक परिषद और एक विधायी निकाय भी शामिल है।

तीन महीने के अंदर संयुक्त सैन्य-नागरिक परिषद और एक विधायी निकाय का भी गठन कर लिया जाएगा। ये तीनों निकाय मिलकर 3 साल के लिए सूडान की सत्ता को संभालेंगे। इसके बाद आम चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव के द्वारा ही प्रतिनिधियों का चयन होगा।

सूडान: सेना की हिरासत में पूर्व राष्ट्रपति बशीर, प्रदर्शनकारियों ने 'तख्तापलट' को किया खारिज

सूचना मंत्री फैजल मोहम्मद शाह ने कहा, 'हमें अपने देश के लोगों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी।' सूडान के नए प्रधानमंत्री अब्दाल्ला हमदोक ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करना हमारी प्राथमिकता है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned