सूडान: दो साल के भीतर एक नागरिक सरकार को सत्ता सौंपने का वादा

सूडान: दो साल के भीतर एक नागरिक सरकार को सत्ता सौंपने का वादा

Mohit Saxena | Publish: Apr, 14 2019 04:12:59 PM (IST) | Updated: Apr, 15 2019 11:23:25 AM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

  • प्रदर्शनकारियों की रिहाई सहित मांगे मानी
  • 30 साल के शासन के सेना ने राष्ट्रपति को हटा दिया
  • बातचीत के बाद नागरिक सरकार बनाने सकंल्प लिया

खार्तूूम। सूडान की सत्तारूढ़ सैन्य परिषद ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के आयोजकों के साथ बातचीत की है,जो लंबे समय तक शासक उमर अल-बशीर के उखाड़ फेंकने के बाद लोकतंत्र के लिए एक नागरिक-नेतृत्व की मांग कर रहे हैं। राजधानी में शनिवार की बैठक, खार्तूम, परिषद के नए नेता के रूप में हुई। लेफ्टिनेंट जनरल अब्देल फतह अल-बुरहान ने विपक्षी समूहों के साथ परामर्श के बाद दो साल के भीतर एक नागरिक सरकार को सत्ता सौंपने का वादा किया।

रिहाई सहित अपनी मांगों को पूरा किया

सैन्य नेताओं के साथ वार्ता में प्रदर्शनकारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के ओमेर एल्डिगेयर ने बताया कि कि समूह ने नागरिक-नेतृत्व वाली सरकार के गठन और प्रदर्शनकारियों की रिहाई सहित अपनी मांगों को पूरा किया। गौरतलब है कि लगभग 30 साल के शासन को समाप्त करने के लिए बुलाए गए लगभग चार महीने के विरोध प्रदर्शन के बाद गुरुवार को सेना ने अल-बशीर को हटा दिया। जनरल अवध इब्न औफ ने शुरू में सैन्य परिषद के प्रमुख के रूप में पदभार संभाला था, लेकिन उन्होंने सार्वजनिक रूप से नाराजगी जताते हुए एक दिन बाद ही इस्तीफा दे दिया, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने कहा कि वह अपदस्थ नेता के बहुत करीब थे।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

 

 

 

 

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned