scriptकिर्गिस्तान में SCO विदेश मंत्रियों की बैठक, सुषमा स्वराज और महमूद कुरैशी की मुलाकात पर संशय बरकरार | Sushma Swaraj to attend SCO Foreign ministers meeting | Patrika News

किर्गिस्तान में SCO विदेश मंत्रियों की बैठक, सुषमा स्वराज और महमूद कुरैशी की मुलाकात पर संशय बरकरार

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2019 03:41:45 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

आतंकवाद सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी
भारत 2017 में समूह का पूर्णकालिक सदस्य बना था
बीते साल रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक में हिस्सा लिया था

sushma

शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों से साथ बैठक में हिस्सा लेंगी सुषमा स्वराज

बिश्केक। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 21 और 22 मई को बिश्केक (किर्गिज गणराज्य) में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों (सीएफएम) की बैठक में हिस्सा लेंगी। वे मंगलवार को किर्गिस्तान के लिए रवाना हो गईं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बैठक में आतंकवाद सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय के एक बयान में बताया कि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व वाले शीर्ष मुद्दों पर मंथन किया जाएगा। इस बैठक में सुषमा स्वराज की पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात हो सकती है। मगर अभी तक अधिकारिक रूप से कोई बैठक तय नहीं की गई है।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति चुनाव में जोकोवो विडोडो की जीत का आधिकारिक ऐलान

एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया

गौरतलब है कि भारत 2017 में समूह का पूर्णकालिक सदस्य था। विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत बीते एक साल से भी अधिक समय से किर्गिज गणराज्य की अध्यक्षता में संपन्न एससीओ के विभिन्न वार्ता व्यवस्था में हिस्सा लेता रहा है। मंत्रालय के अनुसार स्वराज एससीओ के विदेश मंत्रियों के साथ किर्गिज राष्ट्रपति सूरनबाय जीनबेकोव से संयुक्त मुलाकात भी करेंगी। बीते साल रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिश्केक में एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया था। 2017 में भारत के अलावा पाकिस्तान को भी एससीओ की सदस्यता दी थी। इसकी स्थापना 2001 में शंघाई में संपन्न एक शिखर सम्मेलन में हुई। इस दौरान रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपतियों की मौजूदगी भी रही।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो