किर्गिस्तान में SCO विदेश मंत्रियों की बैठक, सुषमा स्वराज और महमूद कुरैशी की मुलाकात पर संशय बरकरार

किर्गिस्तान में SCO विदेश मंत्रियों की बैठक, सुषमा स्वराज और महमूद कुरैशी की मुलाकात पर संशय बरकरार

  • आतंकवाद सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी
  • भारत 2017 में समूह का पूर्णकालिक सदस्य बना था
  • बीते साल रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक में हिस्सा लिया था

बिश्केक। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 21 और 22 मई को बिश्केक (किर्गिज गणराज्य) में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों (सीएफएम) की बैठक में हिस्सा लेंगी। वे मंगलवार को किर्गिस्तान के लिए रवाना हो गईं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बैठक में आतंकवाद सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। विदेश मंत्रालय के एक बयान में बताया कि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय महत्व वाले शीर्ष मुद्दों पर मंथन किया जाएगा। इस बैठक में सुषमा स्वराज की पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात हो सकती है। मगर अभी तक अधिकारिक रूप से कोई बैठक तय नहीं की गई है।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति चुनाव में जोकोवो विडोडो की जीत का आधिकारिक ऐलान

एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया

गौरतलब है कि भारत 2017 में समूह का पूर्णकालिक सदस्य था। विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत बीते एक साल से भी अधिक समय से किर्गिज गणराज्य की अध्यक्षता में संपन्न एससीओ के विभिन्न वार्ता व्यवस्था में हिस्सा लेता रहा है। मंत्रालय के अनुसार स्वराज एससीओ के विदेश मंत्रियों के साथ किर्गिज राष्ट्रपति सूरनबाय जीनबेकोव से संयुक्त मुलाकात भी करेंगी। बीते साल रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिश्केक में एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया था। 2017 में भारत के अलावा पाकिस्तान को भी एससीओ की सदस्यता दी थी। इसकी स्थापना 2001 में शंघाई में संपन्न एक शिखर सम्मेलन में हुई। इस दौरान रूस, चीन, किर्गिज गणराज्य, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के राष्ट्रपतियों की मौजूदगी भी रही।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned