scriptमलेशिया में लेस्बियन जोड़े को बेंत मारने की सजा स्थगित की, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने उठाई अवाज | Suspended the sentence of beating the lesbian couple in Malaysia | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

मलेशिया में लेस्बियन जोड़े को बेंत मारने की सजा स्थगित की, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने उठाई अवाज

लेस्बियन सेक्स करने के प्रयास के दोषी 22 और 32 वर्षीय दो अज्ञात महिलाओं को छह बेंत मारने की सजा दी थी

Aug 29, 2018 / 03:09 pm

Mohit Saxena

malaysia

मलेशिया में लेस्बियन जोड़े को बेंत मारने की सजा को स्थगित की, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने उठाई अवाज

कुआलालाम्पुर। मलेशिया में लेस्बियन जोड़ों को बेंत मारने की सजा को क्रूर और अन्यायपूर्ण बताते हुए एमनेस्टी इंटरनेशनल ने इसे खत्म करने का अनुरोध किया। शरिया अदालत ने इस महीने की शुरुआत में लेस्बियन सेक्स करने के प्रयास के दोषी 22 और 32 वर्षीय दो अज्ञात महिलाओं को छह बेंत मारने और अर्थ दंड की सजा सुनाई थी। गौरतलब है कि मलेशिया में लेस्बियन को गुनाह की श्रेणी रखा गया है। पकड़े जाने पर इन्हें बेत की सजा दी जाती है। सजा के महिला और पुरुष दोनों हकदार होते हैं।
सितंबर तक स्थगित की सजा

पूर्वोत्तर राज्य तेरेन्गानु में जोड़े को बेंत मारे जाने थे,लेकिन कुछ कारणों से इसे तीन सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया। अभी इस पर अदालत के अधिकारियों से प्रतिक्रिया नहीं मिल सकती है। एमनेस्टी की मलयेशियाई निदेशक ग्वेन ली ने मलयेशिया के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि सिर्फ देरी पर्याप्त नहीं है। ली ने एक बयान में कहा,हमें खुशी है कि इन दो महिलाओं को मिली क्रूर और अन्यायपूर्ण सजा पूरी नहीं हो पायी। उन्होंने कहा,सिर्फ देरी पर्याप्त नहीं है। दोनों महिलाओं को मिली सजा तुरंत बिना किसी शर्त के रद्द कर दी जानी चाहिए। इस अन्याय को हमेशा-हमेशा के लिए खत्म कर दिया जाना चाहिए।
ब्रिटिश काल से हो रहा भेदभाव

मलेशिया में लेस्बियन को कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। मलेशिया पहले ब्रिटेन का साम्राज्य था। उस समय से यहां पर लेस्बियन को गैरकानूनी कहा जाता है। मुस्लिम बहुल होने के कारण यहां के समलैंगिग को अपराध की संज्ञा में देखा जाता है। ह्यूमन राइट्स वॉच का कहना है कि समलैंगिग लोगों से इस कदर का भेदभाव मानवता के खिलाफ है। उनकों सजा के रूप में बेंत की सजा दी जाती है और समाज से बहिष्कार कर दिया जाता है। उन्हें सार्वजनिक बेंत मारे जाते हैं ताकि कोई इस तरह की हिमाकत न कर सके।

Home / world / Miscellenous World / मलेशिया में लेस्बियन जोड़े को बेंत मारने की सजा स्थगित की, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने उठाई अवाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो