scriptस्विट्जरलैंड: स्विस बैंक ने भारत को दी कालेधन से जुड़े खाताधारकों की सूची, अब देश के सामने आएगा सच | Switzerland gave information related to black money to India | Patrika News

स्विट्जरलैंड: स्विस बैंक ने भारत को दी कालेधन से जुड़े खाताधारकों की सूची, अब देश के सामने आएगा सच

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2019 05:06:29 pm

Submitted by:

Anil Kumar

स्विस बैंक में काला धन जमा करने के मामले में भारत दुनियाभर में 74वें पायदान पर है
स्विट्जरलैंड ने 31 लाख खातों की जानकारी दी है

black-money0.jpg

बर्न। कालेधन को लेकर भारत में दशकों से हो रही सियासत के बीच भारत सरकार को एक बड़ी कामयाबी मिली है। दरअसल,स्विट्जरलैंड ने स्विस बैंक में जमा भारतीयों के कालेधन की जानकारी साझा की है।

स्विटजरलैंड सरकार ने बताया है कि सूचना के स्वतः आदान-प्रदान की व्यवस्था के तहत भारत को अपने नागरिकों के स्विस बैंक खातों की पहली सूची मिली है।

काला धन मामला: गौतम खेतान के वकील को SC ने लगाई फटकार, कहा-आप अदालत को नजरअंदाज कर रहे हैं

स्विट्जरलैंड के कर विभाग ने बताया है कि सितंबर 2020 में वित्तीय खातों की सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाएगा। बता दें कि स्विट्जरलैंड सरकार ने 75 देशों के साथ बैंक खातों से जुड़ी जानकारियां साझा की हैं, जिसमें भारत भी एक है।

swiss-bank-black-money.jpg

स्विट्जरलैंड के बैंक में 31 लाख संदिग्ध खाते हैं

आपको बता दें कि स्विट्जरलैंड सरकार की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के 75 देशों के करीब 31 लाख खाते हैं, जिसपर नजर रखी जा रही है, इसमें भारत के भी कई खाते शामिल हैं।

भारत सरकार ने कहा है कि जो भी सूचनाएं मिली है, उसमें से सभी खाते संदिग्ध या गैरकानूनी

एजेंसियों का कहना है कि इस मामले में अब जांच शुरू करेंगी, जिसमें खाताधारकों के नाम, उनके खाते की जानकारी को इकट्ठा कर कानून के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी।

स्विटजरलैंड के बाद नया Tax Haven बनता जा रहा दक्षिण कोरिया, 2018 में भारतीयों ने खपाया 61.64 अरब रुपये

गौरतलब है कि मोदी सरकार हमेशा से कालेधन को लेकर सवाल उठाते रही है और पहली बार सरकार बनने के साथ की कई कदम भी उठाए हैं।

इससे पहले जून 2018 में स्विस बैंक की ओर से एक रिपोर्ट जारी किया गया था जिसमें भारतीयों को केवल 6757 करोड़ रुपया ही जमा है। जबकि भारत सरकार की ओर से अनुमान है कि लाखों करोड़ रुपये जमा हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो