अमरीका का बड़ा खुलासा: नहीं बदली पाकिस्तान की नीति, भारत के खिलाफ कर रहा है तालिबान का इस्तेमाल

अमरीका का बड़ा खुलासा: नहीं बदली पाकिस्तान की नीति, भारत के खिलाफ कर रहा है तालिबान का इस्तेमाल

इस्लामाबाद की नीति अपरिवर्तित प्रतीत होती है और यह तालिबान को भारत के खिलाफ हथियार के रूप में उपयोग करना जारी रखे हुए है

वाशिंगटन। अमरीका का कहना है कि तालिबान केवल भारत के खिलाफ इस्तेमाल हो रहा है। अमरीका के एक शीर्ष कमांडर ने दावा किया है कि पाकिस्तान तालिबान का इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर रहा है। अमरीकी कमांडर ने इस बात पर भी रोष जताया कि पाकिस्तान अपनी जमीन पर आतंकवादी गुटों को पालना जारी रखे हुए है। संयुक्त राज्य अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान से अफगान शांति प्रक्रिया में मदद की मांग के कुछ दिन बाद, एक शीर्ष अमरीकी कमांडर ने कांग्रेस के सांसदों को बताया कि इस्लामाबाद की नीति अपरिवर्तित प्रतीत होती है और यह तालिबान को भारत के खिलाफ हथियार के रूप में उपयोग करना जारी रखे हुए है।

अगुस्टा वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला: ब्रिटेन ने क्रिश्चियन मिशेल प्रत्यर्पण पर भारत से जानकारी मांगी

पाकिस्तान कर रहा है तालिबान का इस्तेमाल

अमरीकी कमांडर ने दावा किया कि अफगानिस्तान में लंबी अवधि की स्थिरता में पाकिस्तान एक आवश्यक तत्व है। समुद्री कोर के लेफ्टिनेंट जनरल केनेथ मैकेंज़ी जूनियर ने यूएस सेंट्रल कमांडकी एक सुनवाई के दौरान मंगलवार को सीनेट सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों के समाने यह बात कही। उन्होंने सांसदों को बताया कि पाकिस्तान लगातार तालिबान का इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर रहा है। उधर ट्रंप प्रशासन ने अमरीका के अफगानिस्तान में चले सबसे लंबे युद्ध के बाद बातचीत के जरिए कोई हल निकालने के प्रयास तेज कर दिए हैं। इस युद्ध में अमरीका के 2,400 से अधिक सैनिक मारे गए हैं।

जापान में दो अमरीकी विमान दुर्घटनाग्रस्त, 6 नौसैनिक लापता

भारत के लिए बड़ा खतरा

केनेथ मैकेंज़ी जूनियर ने अमरीकी सांसदों को बताया कि पाकिस्तान, तालिबान और अफगानिस्तान सरकार के बीच वार्ता को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।हालांकि इस समय पाकिस्तान तालिबान को वार्ता की मेज पर आने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अपने प्रभाव का उपयोग नहीं कर रहा है। उन्होंने आगे कहा, "हम देख रहे हैं कि पाकिस्तान तालिबान को भारत के खिलाफ एक बचाव के रूप में उपयोग कर रहा है। मेकेंजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि तालिबान अंतरारष्ट्रीय बलों को देश से भगाने और फिर से शासन स्थापित करने के लिए इन दिनों तेजी से संघर्ष कर रहा है। मैकेंजी ने सांसदों से यह भी कहा कि अफगानिस्तान के प्रति या आतंकवाद के प्रति पाकिस्तान के रवैये में कोई खास परिवर्तन नहीं आया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned