scriptसाल 2020 में न्यूयॉर्क में 100 फीसदी बढ़ा क्राइम, एक दशक में सबसे अधिक हत्याएं | The murder increase in the US | Patrika News

साल 2020 में न्यूयॉर्क में 100 फीसदी बढ़ा क्राइम, एक दशक में सबसे अधिक हत्याएं

Published: Nov 23, 2020 05:17:54 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के मुताबिक साल 2019 में 828 लोगों के साथ गोलीबारी की हुई थी लेकिन साल 2020 में ये आंकड़ा 1667 पहुंच गया।

the_murder_increase_in_the_us.jpg

The murder increase in the US

नई दिल्ली। अमेरिका में कोरोना ने आतंक मचा रखा है। इसी के साथ ही यहां क्राइम रेट भी बढ़ चुका है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक दशक में इस साल लॉस एंजिल्स (Los Angeles) में सबसे ज्यादा हत्या के केस दर्ज हुईं हैं। न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक इस साल यहां 300 से अधिक हत्याएं हुई हैं और ऐसा पिछले एक दशक में पहली बार हुआ है।
भारत, अमेरिका और यूरोप में आई कोरोना की दूसरी लहर, बद से बत्तर हो सकते हैं हालात

न्यूयॉर्क बना अपराध का गढ़

लॉस एंजिल्स के अलावा न्यूयॉर्क सिटी में भी अपराध के कई मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक शहर में 2019 की तुलना में 2020 में शूटिंग की घटनाएं 100 प्रतिशत बढ़ चुकी हैं। न्यूयॉर्क पुलिस विभाग के मुताबिक साल 2019 में 828 लोगों के साथ गोलीबारी की हुई थी लेकिन साल 2020 में ये आंकड़ा 1667 पहुंच गया। आंकड़ों के अनुसार हत्याओं के मामलों में भी 37 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इनके अलावा अमेरिका के अन्य शहरों का हाल भी कुछ ऐसा ही है। साल 2020 में हर जगह हत्याओं और गोलीबारी की वारदातें पिछले साल की तुलना में बढ़ गई है।
पुलिस कर रही हिंसा रोकने की अपील

CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई शहरों में अपराध इतना बढ़ गया है कि जांच विभाग सभी की जांच कर ही नहीं पा रहे। वे कई केस को ऐसे ही छोड़ दे रहे हैं। पुलिस अधिकारी लगातार लोगों से हिंसा को रोकने की अपील कर रहे हैं। लेकिन यहां हिंसा बेकाबू होता नजर आ रहा है।
ट्रंप का अमेरिकी प्रेसिडेंशियल अकाउंट जो बाइडेन को ट्रांसफर करेगा ट्विटर

इस बढ़ते अपराध को लेकर जानकारों का कहना है कि इसकी वजह भी कोरोना वायरस ही है। दरअसल, अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा तबाह हुआ है। यहां दुनियाभर में सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आए हैं। महामारी के चलते यहां के सभी शहर कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे है। इस बीमारी के चलते बड़े पैमाने पर लोगों को सामाजिक और आर्थिक नुकसान झेलने पड़े हैं। लोग बेरोजगार हुए हैं। यही वजह है कि यहां के लोग अपराध कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो