scriptजिसने अपना सपना पूरा किया और बना दुनिया का सबसे बेहतरीन बॉडीबिल्डर, लेकिन एक गलती ने ले ली जान | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जिसने अपना सपना पूरा किया और बना दुनिया का सबसे बेहतरीन बॉडीबिल्डर, लेकिन एक गलती ने ले ली जान

7 Photos
6 years ago
1/7
कुछ बॉडी बिल्डर्स या हॉलीवुड अभिनेता कई बार अपने शरीर को बेहतर आकार देने के लिए स्टेरॉइड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हमेशा इनका सही रिजल्ट नहीं मिलता क्योंकि स्टेरॉइड एक प्रकार का ड्रग है जिसके परिणाम घातक भी हो सकते हैं। आज हम ऐसे ही एक बॉडीबिल्डर की बात कर रहे हैं जिसने बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में बहुत नाम कमाया लेकिन इसी शोहरत और कामयाबी के चलते दुनिया के सबसे कामयाब बॉडीबिल्डर रिच पियाना को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा।
2/7
इसी साल 25 अगस्त 2017 को पियाना की मौत हो गई थी। हालांकि उनकी मौत के बाद कई तरह के विवाद भी सामने आये और यह पूरी तरह से साफ़ नहीं हो पाया कि पियाना की मौत की वजह क्या थी? पियाना से जुड़े कई सूत्र यही बताते हैं कि उनकी मौत स्टेरॉइड्स और ड्रग्स का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करने के कारण हुई थी।
3/7
उनकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत को लेकर जो वजह बताई गई वो हैरान करने वाली थी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में रिच की मौत की वजह हार्ट की बीमारी और लिवर के साइज का बढ़ना बताया गया था।
4/7
पियाना की मौत के समय उनकी उम्र 45 साल थी और इस उम्र में स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल बहुत ज्यादा हानिकारक माना जाता है। हालांकि बॉडीबिल्डिंग की दुनिया की बात करें तो स्टेरॉइड्स के इस्तेमाल को आम माना जाता है। इस बात का खुलासा खुद पियाना ने किया था।
5/7
पियाना के अनुसार, इसके बिना बॉडी बिल्डिंग में हाथ आजमाना मुश्किल है। अगर आप एक प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं तो आपका इनका इस्तेमाल करना होगा। आपके पास कोई और विकल्प है ही नहीं।
6/7
इस बात का इनकार उन्होंने भी कभी नहीं किया कि वो स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल नहीं करते।
7/7
इस बात का इनकार उन्होंने भी कभी नहीं किया कि वो स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल नहीं करते।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.