हांगकांग प्रदर्शन पर चीन ने साधा अमरीका पर निशाना, सरकार विरोधी प्रदर्शनों में विदेशी ताकतों का हाथ

  • हांगकांग को ब्रिटेन ने 1997 में कम्युनिस्ट देश को सौंप दिया था

बीजिंग। चीन ने सोमवार को अमरीका पर बिना नाम लिए निशाना साधते हुए कहा कि सरकार के खिलाफ जारी प्रदर्शनों को भड़काने और विदेशी ताकतों का हाथ है। रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगेह का यह बयान हांगकांग में सरकारी विरोधी प्रदर्शन को लेकर दिया। चीन के विशेष प्रशासित क्षेत्र हांगकांग को ब्रिटेन ने 1997 में कम्युनिस्ट देश को सौंप दिया था।

वेई ने चीन के वार्षिक अंतरराष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में पहुंचे थे। यहां पर उन्होंने कहा कि अन्य देशों के मामलों में बेवजह हस्तक्षेप करने से कभी जीत नहीं होगी। उन्होंने पश्चिम एशिया के हालात चर्चा कर कहा कि सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों को भड़काना अशांति की जड़ है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस सम्मेलन में 1300 से अधिक रक्षा और सुरक्षा अधिकारियों,76 आधिकारिक प्रतिनिधिमंडलों के प्रतिनिधियों व विशेषज्ञों समेत 8 अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने हिस्सा लिया। इस सम्मेलन की थीम एशिया-प्रशांत में अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाए रखना शामिल है।

सम्मेलन को दिए अपने संदेश में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रतिनिधियों से शांति और गहरी होती सुरक्षा सहयोग पर सहमति बनाने का आह्वान किया। शी ने कहा कि चीन संवाद के जरिए सहयोग बढ़ाने, सहयोग के जरिए शांति का प्रचार करने और शांति के जरिए विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

परस्पर संवाद के जरिए मतभेद दूर करने की अपील

उन्होंने एशिया-प्रशांत क्षेत्र से एक साथ रहने और जटिल सुरक्षा खतरों के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र केंद्रित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बरकरार रखने का आह्वान किया।चीन के रक्षा मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि राष्ट्रों को संवाद और परस्पर सम्मान के जरिए अपने मतभेदों को दूर करना चाहिए और चीन विदेशी दबाव के आगे कभी घुटने नहीं टेकेगा। उन्होंने मुख्य भूमि के साथ ताइवान के फिर से एकीकरण का आह्वान करते हुए उच्चस्तरीय रक्षा मंच से कहा कि इस प्रक्रिया को दुनिया की कोई ताकत रोक नहीं सकती।

Mohit Saxena
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned