प्रकृति के इन फ्रोज़ेन बल्बों से जगमगाई शहर की सड़कें

कभी-कभी इन बुलबूले के अंदर कुछ बर्फ जम जाती है जिसे देखने से ऐसा लगता है कि इनके अंदर कोई डिज़ाइन बनाया गया है।

नई दिल्ली। सर्दी का कहर अभी हर ओर बरस रहा है।भारत सहित अन्य कई देशों में भी ठंड इस समय अपने जलवे बिखेर रही है। अभी हाल ही में हमें ये देखने को मिला कि अमेरिका और कनाडा के बॉर्डर पर स्थित दुनिया का सबसे ऊचां वाटरफॉल भी बढ़ते ठंड के चलते पूरी की पूरी जम गई है। लेकिन एक बात तो मानना ही पड़ेगा कि जाड़े के मौसम का अपना अलग ही मज़ा है। ये मौसम खुद में बेहद खूबसूरत है।

bulb

जाड़े में प्रकृति का नज़ारा और भी दिलकश हो जाता है लेकिन प्रकृति के इन नज़ारों में यदि कला के भी कुछ कारनामें दिखें तो फिर क्या कहने? अब आप इन फ्रोजेन बल्ब को ही ले लीजिए। अमेरिका-कनाडा में ठंड अभी इतनी ज्य़ादा मात्रा में है कि पानी तो जम ही गई है उसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन पानी के साथ-साथ इसके बूलबूले भी जम गए है। इन्हें सोशल मीडिया पर बबल मैडनेस के नाम से पुकारा जा रहा है। इन्हें देखने पर ऐसा लगता है कि ये कोई क्रिसटल बॉल है।

bulb

एक झटके में यदि इन पर कोई नज़र डाले तो उसे ये किसी क्रिसटल बॉल से कम नहीं नज़र आएगी। इन्हें देखकर लोग हैरान है कि पानी की बूंदे भी इतनी खूबसूरत कैसे हो सकती है? इन्हें किसी जगह पर समूह के रूप में देखने पर ऐसा लगता है कि मानों किसी ने पानी या जमीन पर चमकीले बॉल फेंककर रखा है।

bulb

कभी-कभी इन बुलबूले के अंदर कुछ बर्फ जम जाती है जिसे देखने से ऐसा लगता है कि इनके अंदर कोई डिज़ाइन बनाया गया है। प्रकृति के इस अनोखे और खूबसूरत नज़ारे को देखकर सभी काफी उत्साहित है क्योंकि शायद ही इससे पहले उन्होंने ऐसा कुछ पहले देखा हों। तो अब सोच क्या रहें है आप भी अपने चारों ओर नज़र रखिएं न जाने कब आपको भी फ्रोज़ेन बॉल देखने को मिल जाएं।

Show More
Ravi Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned