Mali: सैन्य अभ्यास के दौरान हुआ IED का जोरदार धमाका, 3 सैनिकों की मौत

  • माली में सैन्य अभ्यास के दौरान हुआ बड़ा विस्फोट
  • IED के धमाके में फ्रांस के तीन सैनिकों की मौत
  • सैनिक एक सैन्य अभियान में ले रहे थे हिस्सा

नई दिल्ली। सैन्य अभ्यास के दौरान तीन सैनिकों के मारे जाने की खबर है। मामला माली ( Mali ) का है, जहां आईईडी विस्फोट ( IED Explosion ) में फ्रांस के तीन सैनिकों की मौत हो गई। फ्रांस के राषट्रपति कार्यालय के आधिकारिक बयान के मुताबिक माली के मध्य मोप्ती प्रांत के होम्बोरी क्षेत्र में सैनिक एक सैन्य अभियान में हिस्सा ले रहे थे।

ये सैन्य अभियान अफ्रीका के साहेल क्षेत्र में इस्लामी चरमपंथियों से लड़ने के एक बड़े मिशन का हिस्सा है। इस अभ्यास सत्र के दौरान एक आईईडी विस्फोट हुआ। विस्फोट से पूरा इलाके दहल उठा। धमाका इतना जोरदार था कि मौके पर ही तीन सैनिकों की मौत हो गई। हालांकि किसी के जख्मी होने की जानकारी नहीं मिली है।

महिला डॉक्टरों से ऑनलाइन कर रहे अश्लील हरकतें और भद्दे कमेंट, फर्जी मरीज बनकर मांगते हैं ये चीजें

फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने बताया कि सैनिक उस इलाके में कार्यरत थे, जहां आतंकवादी संगठन नागरिकों को निशाना बना रहे हैं और क्षेत्रीय स्थिरता को खतरा पहुंचा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि वे माली को अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने में धीरे-धीरे सक्षम बनाने के उद्देश्य से एक मिशन में शामिल थे। हालांकि रक्षा मंत्रालय की ओर से इस बात की कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि आखिर विस्फोट कैसे हुआ। इसके पीछे किसकी चूक थी।

1 जनवरी से इन राज्यों में दोबारा खुलने जा रहे हैं स्कूल, जानिए आपके राज्य में सरकार ने क्या जारी किए निर्देश

'ऑपरेशन बरखाने' का हिस्सा
आपको बता दें कि ‘ऑपरेशन बरखाने’ के तहत चरमपंथी समूहों से लड़ने में मदद के लिए फ्रांस के 5,000 से अधिक सैनिक पश्चिम अफ्रीका में तैनात हैं।
अपनी तीन जाबांज सैनिकों की शहादत पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned