scriptCoronavirus संक्रमित मरीज का जल्द चलेगा पता, अमेरिका में शुरू हुआ ड्राइव-थ्रू टेस्ट,जानिए क्या है ये | Through Coronavirus Tests Begin in United States | Patrika News

Coronavirus संक्रमित मरीज का जल्द चलेगा पता, अमेरिका में शुरू हुआ ड्राइव-थ्रू टेस्ट,जानिए क्या है ये

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2020 02:10:12 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights-Coronavirus के लक्षण सामान सर्दी या फ्लू के लक्षण से मिलते हैं-दुनिया भर में अभी तक इस ख़तरनाक बीमारी से लगभग 34,018 मौतें हो चुकी -कोरोना वायरस के लक्षण आम फ्लू से मिलते हैं

Coronavirus संक्रमित मरीज का जल्द चलेगा पता, अमेरिका में शुरू हुआ ड्राइव-थ्रू टेस्ट,जानिए क्या है ये

Coronavirus संक्रमित मरीज का जल्द चलेगा पता, अमेरिका में शुरू हुआ ड्राइव-थ्रू टेस्ट,जानिए क्या है ये

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का इंफेक्शन तेज़ी से पूरी दुनिया के कई देशों में फैल रहा है। भारत भी एक संकट के कगार पर है, जहां कोरोना वायरस के अभी तक कुल 1,161 लोगों की पुष्ट होने के मामले सामने आए हैं। इसकी वजह से दुनिया भर में पैनिक भी बढ़ता जा रहा है, ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना वायरस के लक्षण सामान सर्दी या फ्लू के लक्षण से मिलते हैं। दुनिया भर में अभी तक इस ख़तरनाक बीमारी से लगभग 34,018 मौतें हो चुकी हैं। एक तरफ मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, लेकिन डॉक्टर्स और विशेषज्ञों का फोकस इस वक्त कोरोना वायरस का जल्द से जल्द निदान करना और लोगों को संगरोध में रखना है, जिससे संक्रमण को फैलने से बचाया जा सके। हालांकि, कोरोना वायरस के लक्षण आम फ्लू से मिलते हैं लेकिन इसका पता लगाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में संक्रमितों के बारे में जल्द पता लगाने के लिए अमेरिका ने 19 राज्यों में ड्राइव-थ्रू टेस्ट शुरू किया है। जिसके जरिए हर व्यक्ति टेस्ट करा सकता है।
जानिए, क्या है ड्राइव-थ्रू टेस्ट

ड्राइव थ्रू टेस्ट का मतलब है कि आप कार से आइये या कार में बैठे रहिये। मेडिकल टीम आपके पास आएगी जो आपके मुंह और नाक से स्वैब नमूने लेगी और इसके बाद आप चले जाइये। यदि आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो आपसे संपर्क किया जाएगा। इसका मतलब ये है कि हर व्यक्ति इस टेस्ट को करा सकता है।
शुरू होने के पीछे जानिए कारण

अमेरिका में ड्राइव-थ्रू टेस्ट को इसलिए शुरू किया गया है ताकि संक्रमितों के बारे में जल्द से जल्द जानकारी मिल सके। यहां राज्य और स्थानीय अधिकारी नमूनों के परीक्षणों की कमी से जूझ रहे हैं। न्यूयॉर्क के गवर्नर क्यूमो ने एक बयान के मुताबिक इस वायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए हमारी मुख्य रणनीति राज्य भर में हर समुदाय में परीक्षण को बढ़ाने और घनत्व को कम करने की है।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि राज्यों और रिटेल स्टोर्स (खुदरा दुकानें) जैसे कि वालमार्ट, टारगेट और सीवीएस में ड्राइव-थ्रू टेस्ट साइट्स खोले जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो