21450 डॉलर में बिकी इस लेखक के हस्ताक्षर वाली चिट्ठी

इसके ऑनलाइन नीलामी में 15,000 अमेरिकी डॉलर में बिकने की उम्मीद थी।

नई दिल्ली। 17 फरवरी से शुरू हुई फाइन ऑटोग्राफ्स ऐंड आर्टिफैक्ट्स नीलामी सात मार्च को सम्पन्न हुई। यहां महात्मा गांधी के हस्ताक्षर वाली एक दुर्लभ तस्वीर की नीलामी के बाद अब लियो तालस्तोय की अमेरिका में 41,806 डॉलर में नीलाम हुई। नीलामी आयोजित करने वाले संस्थान के अनुसार इस तस्वीर में गांधी और मदन मोहन मालवीय के साथ में दिख रहे हैं। नीलामी आयोजित करने वाले संस्थान का नाम आर. आर ऑक्शन जो बोस्टन में स्थित है। संस्थान के मुताबिक यह तस्वीर लंदन में सितंबर, 1931 मेंदूसरे गोलमेज सम्मेलन के बाद ली गई थी। यह तस्वीर इसलिए भी खास है क्योंकि इस दुर्लभ तस्वीर पर खुद फाउंटेन पेन से महात्मा गांधी ने 'एम के गांधी' लिखकर अपना हस्ताक्षर किया है। वर्ष 1930 से 1932 तक तीन गोलमेज सम्मेलनों का आयोजन हुआ था, जिनका लक्ष्य उस वक्त भारत में हो रहे संवैधानिक सुधारों पर चर्चा करना था।

Boston,editorial,advice,Leo Tolstoy,Philosophical,auctioned,online auction,Manuscript,

यह तस्वीर इसलिए भी खास है क्योंकि इस दुर्लभ तस्वीर पर खुद फाउंटेन पेन से महात्मा गांधी ने 'एम के गांधी' लिखकर अपना हस्ताक्षर किया है। वर्ष 1930 से 1932 तक तीन गोलमेज सम्मेलनों का आयोजन हुआ था, जिनका लक्ष्य उस वक्त भारत में हो रहे संवैधानिक सुधारों पर चर्चा करना था। मालवीय औपचारिक रूप से कांग्रेस के अध्यक्ष रहे और गांधी के नेतृत्व में हुए असहयोग आंदोलन में उनकी अहम भूमिका थी।

Boston,editorial,advice,Leo Tolstoy,Philosophical,auctioned,online auction,Manuscript,

इसी क्रम में रूसी लेखक लियो तालस्तोय का हस्ताक्षर किया हुआ एक दुलर्भ पत्र एक नीलामी में 21,450 अमेरिकी डॉलर में बिका है। नीलामी आयोजित करने वाले संस्थान के मुताबिक इस पत्र में वह दर्शनिक प्योत्र पेत्रोविच निकोलाएव को लियो तालस्तोय संपादकीय सलाह दे रहे हैं। अमेरिका स्थित आर आर ऑक्शन ने बताया कि तोलस्तोय का हाथ से लिखा यह पत्र तीन पन्नों का है। आपको बता दें इसके ऑनलाइन नीलामी में 15,000 अमेरिकी डॉलर में बिकने की उम्मीद थी।

Boston,editorial,advice,Leo Tolstoy,Philosophical,auctioned,online auction,Manuscript,

इस नीलामी को लेकर आर. आर. ऑक्शन के उपाध्यक्ष बॉबी लिविंगस्टन ने बताया कि 'गांधी की खुद से हस्ताक्षर की गई तस्वीर में वह अपनी जिंदगी का महत्वपूर्ण काम करते दिख रहे हैं।' उन्होंने बताया कि इस दौरान कार्लमार्क्स का एक पत्र 53,509 डॉलर यानी 34 लाख रुपए में बिका। इस ऑक्शन में साल 1903 में लिखा लियो टॉल्स्टॉय का एक पत्र 21,450 डॉलर करीब 14 लाख में बिका। जबकि प्रख्यात अमेरिकी भौतिकशास्त्री वोल्फगैंग पौली का साल 1949 में लिखा एक पत्र 14,700 डॉलर यानी लगभग 9.5 लाख रुपए में नीलाम हुआ।

Show More
Priya Singh Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned