scriptजानलेवा बीमारी से तंग आकर इमैनुअल मैकों से मांगी इच्छामृत्यु , Live streaming से दिखाएंगे मौत का हर पल | Troubled with deadly disease, He says to give euthanasia | Patrika News

जानलेवा बीमारी से तंग आकर इमैनुअल मैकों से मांगी इच्छामृत्यु , Live streaming से दिखाएंगे मौत का हर पल

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2020 08:52:30 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

असाध्य बीमार के शिकार अलाइन कोक नामक इस शख्स ने अब अपना खाना-पीना छोड़ दिया है।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैकों ने इच्छामृत्यु (Euthanasia) की गुजारिश को ठुकराया, कहा- मैं कानून से ऊपर नहीं

Alain Cocq

अलाइन कोक।

इटली। फ्रांस (France) में एक शख्स ने अपनी बीमारी से तंग आकर इच्छामृत्यु की मांग की है। इस असाध्य बीमारी का इलाज न मिलने पर उसने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैकों (Emmanuel Macron) से गुहार लगाई है। मैकों ने उनकी इस मांग को खारिज कर दिया है। अलाइन कोक नामक इस शख्स ने अब अपना खाना-पीना छोड़ दिया है। उन्हें लगता था कि एक सप्ताह से ज्यादा वे जी नहीं पाएंगे। मगर जैसे-जैसे समय बीत रहा है उन्हें बेचैनी महसूस हो रही है।
ऐसा पदार्थ दिया जाए जो उन्हें शांत कर मरने में मदद कर सके

कोक ने मैक्रों को अपने पोस्ट में लिखा था कि उन्हें एक ऐसा पदार्थ दिया जाए जो उन्हें शांत कर मरने में मदद कर सके। इस पर राष्ट्रपति ने उन्हें समझाते हुए, इसकी इजाजत देने से साफ इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि फ्रांसीसी कानून के तहत इसकी अनुमति नहीं है। अब अलाइन फेसबुक (Facebook) पर अपनी मौत की लाइव स्ट्रीमिंग कर रहे हैं।
बीमारी से जूझ रहे लोगों की पीड़ा को बाहर लाना चाहते हैं

57 वर्षीय कोक सोशल मीडिया पर अपनी मौत की लाइव स्ट्रीमिंग इसलिए करना चाहते है क्योंकि ऐसा करके वे लोगों में जागरुकता लाना चाहते हैं। इसके साथ वे बीमारी से जूझ रहे लोगों की पीड़ा को बाहर लाना चाहते हैं ताकि उन्हें इच्छामृत्यु की अनुमति मिल सके। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कोक द्वारा फेसबुक पर लिखे पोस्ट पर कहा कि वे कानून से ऊपर नहीं हैं, इसलिए वे उनके अनुरोध को स्वीकार नहीं कर सकते हैं।
इस तरह से लोग याद करेंगे

अलाइन कोक ने मीडिया को बताया कि वह अपनी मौत को यादगार बनाना चाहते हैं। इसका वह फेसबुक पर लाइव प्रसारण करेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह से दुनिया उन्हें हमेशा याद रखेगी। इससे शायद कानून में बदलाव की गुंजाइश हो। इस पर राष्ट्रपति मैकों ने बयान दिया है कि उनकी इस इच्छा का वे सम्मान करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो