script

अदालतों में ट्रंप अभियान की अपील खारिज, चुनाव के नतीजे पलटने के ट्रंप के इरादों को झटका

Published: Dec 06, 2020 12:56:38 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights.
– कोर्ट ने ट्रंप के चुनाव अभियान और उनके समर्थकों के चार राज्यों में राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों के पलटने के प्रयासों को रोक दिया
– जस्टिस जेम्स रसेल ने कहा कि राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों को चुनौती देने का मामला पूरी तरह खारिज किया जाता है
– ट्रंप चुनावों के नतीजों के खिलाफ लडऩे के लिए विश्वसनीय और प्रासंगिक सबूत देने में विफल रहे हैं

trump.jpg
नई दिल्ली।

अमरीका के मौजूदा राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को उस समय बड़ा झटका लगा, जब अमरीका की विभिन्न अदालतों ने ट्रंप चुनाव अभियान और उनके समर्थकों के चार राज्यों जॉर्जिया, मिशिगन, नेवादा और विस्कॉन्सिन में राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों के पलटने के प्रयासों पर पूर्णविराम लगा दिया।
जस्टिस जेम्स रसेल ने शुक्रवार को नेवादा कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा कि राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों को चुनौती देने का मामला पूरी तरह खारिज किया जाता है। ट्रंप चुनावों के नतीजों के खिलाफ लडऩे के लिए विश्वसनीय और प्रासंगिक सबूत देने में विफल रहे हैं। वहीं, मिशिगन कोर्ट, जॉर्जिया में 11वीं सर्किट कोर्ट ऑफ अपील्स व विस्कॉन्सिन में सुप्रीम कोर्ट ने भी ट्रंप अभियान की अपील खारिज कर दी। ट्रंप और उनकी कानूनी टीम ने दावा किया था कि डोमिनियन वोटिंग मशीनों को डेमोक्रेटिक जो बाइडन के पक्ष में चुनाव में धांधली करने के लिए प्रोग्राम किया गया था।
बाइडन को औपचारिक रूप से मिला बहुमत

कैलिफोर्निया राज्य ने शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव के अपने परिणामों पर मुहर लगा दी और जो बाइडन के पक्ष में 55 इलेक्टोरल की नियुक्ति करते हुए उनकी जीत के लिए जरूरी इलेक्टोरल कॉलेज बहुमत उन्हें सौंप दिया। बाइडन की जीत पर सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एलेक्स पैडिला की औपचारिक मुहर लगने के बाद उन्हें अब तक 279 इलेक्टोरल का समर्थन मिल चुका है। यह आंकड़ा बहुमत के लिए जरूरी 270 इलेक्टोरल से ज्यादा है।
कमला हैरिस ने बनाई अपनी टीम

अमरीका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अपनी टीम का गठन किया है। यह टीम वैश्विक मामलों में कमला को सलाह देगी। कमला ने टीना लोरनॉय को चीफ ऑफ स्टाफ के पद पर नियुक्त किया है। टीना पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्य कर चुकी हैं। रोहिणी कोसोग्लू को अपना घरेलू नीति सलाहकार नियुक्त किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नैन्सी मैकएल्डेनी को नियुक्त किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो