उलझन में ट्रंप: हार स्वीकार करने को तैयार नहीं राष्ट्रपति, पहले ट्वीट किया ‘वह जीता’, अगले दिन बोले ‘मैं जीता’

Highlights.

  • - इस बार जनता ने राष्ट्रपति के पद की जिम्मेदारी, डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन को दी है
  • - ट्रंप ने ट्वीट किया, बाइडन ने केवल फेक मीडिया की नजर में जीत हासिल की
  • - ट्रंप के समर्थकों की रैली में विरोधियों के बीच छिड़ी हिंसा से वाशिंगटन डीसी हिल गया है

नई दिल्ली।

अमरीका में राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों से यह स्पष्ट हो गया है कि इस बार जनता ने राष्ट्रपति के पद की जिम्मेदारी, डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन को दी है। हालांकि, डॉनल्ड ट्रंप यह कबूल करने को तैयार नहीं हैं।

राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने एक बार फिर ट़्वीट करते हुए अपने विजेता होने की घोषणा करते हुए कहा, ‘मैं जीता हूं।’ जबकि इससे एक दिन पहले उन्होंने ट्वीट किया था कि ‘वह (जो बाइडन) जीत गए क्योंकि चुनावों में धांधली हुई थी।’ रविवार के ट्वीट के घंटे भर बाद ही ट्विटर पर हैशटैग ‘ट्रंप कन्सीड’ चल पड़ा था यानी ट्रंप ने ‘हार स्वीकारी।’

इसके बाद ट्रंप ने बात गोलमोल करते हुए ट्वीट किया, ‘उन्होंने (बाइडन) ने केवल फेक मीडिया की नजर में जीत हासिल की। मैंने कुछ नहीं स्वीकारा! हमें एक लंबा रास्ता तय करना है।’ ट्रंप के परस्पर विरोधी बयानों से उथल-पुथल मच गई है। इस बीच ट्रंप के घनघोर समर्थकों की रैली में विरोधियों के बीच छिड़ी हिंसा से वाशिंगटन डीसी हिल गया।

जनवरी में शपथ ग्रहण की तैयारियों में बाइडन

अमरीकी मीडिया के मुताबिक, जो बाइडन ने 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में से 306 जीते हैं। ट्रंप को 232 वोट मिले हैं। वर्तमान में बाइडन, ट्रंप से करीब ३ फीसदी वोटों से आगे हैं। नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी, 2021 को अमरीका के 46वें राष्ट्रपति की शपथ लेकर पदभार संभालने को तैयार हैं। फिलहाल, बाइडन राष्ट्रीय सुरक्षा ब्रीफिंग सहित जानकारियों और सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए ट्रंप प्रशासन पर निर्भर है, जो अभी तक उन्हें नहीं दी जा रही है।

Donald Trump
Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned