scriptअमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप को उम्मीद, उत्तर कोरिया निभाएगा अपना वादा | Trump reassures Kim, will soon be destroyed at Nuclear Center | Patrika News

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप को उम्मीद, उत्तर कोरिया निभाएगा अपना वादा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2018 08:42:14 am

Submitted by:

Mohit Saxena

व्हाइट हाउस में कैबिनेट की एक बैठक में बोले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

trump

ट्रंप ने किम पर जताया भरोसा, जल्द नष्ट होंगे परमाणु केंद्र

सियोल। उत्तर कोरिया परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर बढ़ने का संकेत दे रहा है। इसकी पुष्टि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को की। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया अपनी चार बड़े परीक्षण केंद्र को उड़ा रहा है। इस कदम से वह पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर बढ़ रहा है। व्हाइट हाउस में कैबिनेट की एक बैठक में ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया ने अपनी बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण बंद कर दिया है। इसके साथ वह इंजन साइट को नष्ट कर रहा है। इससे पहले भी वह कई टेस्ट साइट को उड़ा चुका है। ट्रंप का कहना है कि हमें अब किम द्वारा किए वादे पूरे होने का इंतजार है।गौरतलब है कि अमरीका कहता आया है कि वह उत्तर कोरिया पर तभी विश्वास करेगा जब तक वह पूर्ण रूप से परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर नहीं बढ़ जाता है। उसका कहना है कि उत्तर कोरिया से सिंगापुर में बातचीत का आधार यही मुद्दा था।
अभी इस प्रक्रिया में समय लगेगा

इस दौरान अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस ने मीडिया से कहा है कि 12 जून को ट्रंप और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग-उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद उत्तर कोरिया कितना बदला यह कहना मुश्किल होगा। इसे लेकर अमरीका को इंतजार है कि कब तक उत्तर कोरिया अपना वादा पूरा कर सकता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप की सबसे अच्छी मानव विशेषता यह है कि वह स्पष्ट, पारदर्शी और यथार्थवादी हैं। वह समस्याओं को जटिल किए बिना सीधे शांति प्रदान कर रहे हैं।
कोई संकते नहीं

इससे पहले उत्तर कोरिया में अमरीका का निगरानी समूह 38 नार्थ ने कहा था कि अभी तक किसी भी मिसाइल परीक्षण साइट को खत्म करने की दिशा में कोई काम नहीं हुआ है। ऐसे में उत्तर कोरिया पर विश्वास करना मुश्किल है। उसका कहना है कि इन साइट को ध्वस्त करने को लेकर उन्हें वहां की सरकार की तरफ से सिर्फ आश्वासन मिल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो