ट्रंप ने जताई आशंका, अमरीका के जाने के बाद अफगानिस्तान पर कब्जा कर सकता है तालिबान

Highlights

  • अमरीकी राष्ट्रपति ने मीडिया से बातचीत में ये बात कही।
  • कहा-20 साल से अधिक हम यहां नहीं रह सकते हैं ।
  • ट्रंप ने कहा कि अफगानिस्तान को खुद ही संभलना होगा।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को आशंका जताई कि अफगानिस्तान से अमरीका के जाने के बाद तालिबान दोबारा से सत्ता पर काबिज हो सकता है। ट्रंप ने वाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि देश को अपना ध्यान खुद रखना होगा। आप किसी को लंबे समय तक मदद नहीं कर सकते। सत्ता हथियाने की बात पर ट्रंप ने कहा कि यह संभव हो सकता है।

कोरोना वायरस का कहर: ऑस्ट्रेलिया से गायब हुए टॉयलेट पेपर, अखबार ने छोड़े खाली पन्ने

उन्होंने कहा कि अमरीका अगले 20 साल अफगानिस्तान में नहीं रह सकता। देश को अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी। गौरतलब है कि ट्रंप ने हाल ही में तालिबान के साथ शांति समझौता किया है। इसके बाद से अनुमान लगाया जा रहा था कि अब अफगानिस्तान में शांति बहाल हो सकेगी। मगर शुक्रवार को एक रैली पर हुए हमले में करीब 29 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। बाद में पुलिस ने दो हमलावरों को मार गिराया।

हालांकि तालिबान ने हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है। किसी भी संगठन ने इस रक्तपात की जिम्मेदारी नहीं ली है। अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट से संबंधित एक नए संगठन ने देश के अल्पसंख्यक शियाओं के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर रखी है। इस कार्यक्रम में शामिल बहुत से लोग शिया थे। यह कार्यक्रम अफगानिस्तान के हाजरा नेता अब्दुल अली माजरी की याद में आयोजित किया गया था। उनकी 1995 में हत्या कर दी गयी थी। ज्यादातर हाजरा शिया होते हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned