scriptट्रंप ने तुर्की को दी धमकी, कहा- अगर कुर्दों के इलाके पर हमला किया तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम | Trump threatens Turkey, said- attack on Kurdish will distroy economy | Patrika News

ट्रंप ने तुर्की को दी धमकी, कहा- अगर कुर्दों के इलाके पर हमला किया तो भुगतने होंगे गंभीर परिणाम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 14, 2019 09:26:42 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीकी राष्टपति ने कहा कि सीरिया में सेना को वापस बुलाने का काम शुरू कर दिया गया है

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को तुर्की को आर्थिक रूप से बर्बाद करने की धमकी दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि अगर तुर्की कुर्द पर हमला करता है तो वह उसे आर्थिक रूप से तबाह कर देंगे। इस दौरान उन्होंने सीरिया मामले को लेकर भी टिप्पणी की। ट्रंप ने कहा कि सीरिया में सेना को वापस बुलाने का काम शुरू कर दिया गया है, बीते काफी समय से इस काम को किया जाना था।
सीरिया में दोबारा हमला करेंगे

उन्होंने कहा कि सीरिया में आईएस के बचे हुए हिस्से को खत्म करने के साथ-साथ उन्होंने सेना को यहां से वापस बुलाना शुरू कर दिया है। इस पूरे क्षेत्र में आईएस के स्थानीय खलीफा और हर तरफ से नुकसान पहुंचाया गया है। ट्रंप ने कहा कि अगर सीरिया में एक बार फिर से आईएस अपने पैर फैलाता है तो फिर से इस क्षेत्र पर हमला किया जाएगा। इसी तरह अगर तुर्की ने कुर्द पर हमला किया तो वह उसे आर्थिक रूप से पूरी तरह से बर्बाद कर देंगे। इस पूरे क्षेत्र में 20 मील तक सुरक्षित क्षेत्र का निर्माण किया गया है,वह नहीं चाहते हैं कि तुर्की के खिलाफ कुर्द का गुस्सा भड़के।
सेना से मतभेद देखने को मिला

गौरतलब है कि तुर्की कुछ कुर्द संगठनों को आतंकी संगठन मानता है। कुर्द सीरिया, ईराक, ईरान और तुर्की के हिस्सो में मुख्य रूप से रहते हैं जोकि सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल असद के कार्यकाल में सिविल वॉर में अमरीका की साझा सेना का हिस्सा थे। इससे पहले अमरीका ने सीरिया से अपनी सेना को वापस बुलाने का ऐलान कर दिया था। ट्रंप के इस ऐलान के बाद ट्रंप और सेना के बीच मतभेद देखने को मिला था।
Read the Latest World News on Read the Latest World N Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो