scriptट्रंप ने शिंजो को दी चेतावनी, मेक्सिको के 2.5 करोड़ लोगों को भेज देंगे जापान | Trump warns Shinzo, Japan to send 25 million people to Mexico | Patrika News

ट्रंप ने शिंजो को दी चेतावनी, मेक्सिको के 2.5 करोड़ लोगों को भेज देंगे जापान

Published: Jun 16, 2018 02:27:16 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

वॉल स्ट्रीट जनरल’ के अनुसार हाल ही में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्राध्यक्षों से बातचीत में अमरीकी राष्ट्रपति ने इमिग्रेशन को सबसे बड़ी समस्या बताया।

shinzo

ट्रंप ने शिंजो को दी चेतावनी, मेक्सिको के 2.5 करोड़ लोगों को भेज देंगे जापान

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को मेक्सिको के 2.5 करोड़ लोग उनके देश भेजने की चेतावनी दी है। वॉल स्ट्रीट जनरल’ के अनुसार हाल ही में जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्राध्यक्षों के बीच व्यापार,आतंकवाद और आव्रजन जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई थी। इस दौरान सभी देशों के बीच मतभेद सामने आए।
विस्थापन को यूरोप के लिए बड़ी समस्या बताया

यूरोपीय यूनियन के एक अधिकारी के अनुसार बैठक में इमिग्रेशन पर बातचीत के दौरान ट्रंप ने विस्थापन को यूरोप के लिए बड़ी समस्या बताया। उन्होंने कहा कि शिंजो आपके पास यह समस्या नहीं है। मैं 2.5 करोड़ मेक्सिकन आपके देश भेज देता हूं और जल्द ही आप अपदस्थ हो जाएंगे। इस पर सभी देशों से आए राष्ट्राध्यक्षों ने आपत्ति जाहिर की। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जब बात ईरान और आतंकवाद पर शुरू हुई तो ट्रंप ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि इमैनुएल तुम्हें इसके बारे में जरूर पता होगा,क्योंकि सारे आंतकवादी पैरिस में ही हैं। इसके बाद ट्रंप बीच में ही बैठक छोड़कर चले गए थे।
अमरीकी रक्षा सचिव: उत्तर कोरिया पर भरोसा करना अब भी मुश्किल

यूएस-मेक्सिको सीमा पर तनाव

यूएस-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर दोनों देशों के बीच तनातनी रही है। दूसरी तरफ अमेरिका ने यह साफ कर दिया है कि वह मेक्सिको से लगती 3140 किमी 1951 मील की सीमा पर नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड तैनात करेगा। इसके लिए फिलहाल एरिजोना और टेक्‍सास ने 400 जवानों को भेजने का भी फैसला कर लिया है, मगर इसके बावजूद अब भी सीमा पर करीब 4000 जवानों की कमी रह जाएगी। गौरतलब है कि अमेरिका में अवैध तरीके से दाखिल होने वाले लोगों में 90 फीसदी मेक्सिको सीमा से अमेरिका में घुसते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में करीब 60 लाख मेक्सिकन ऐसे हैं जो अवैध रूप से यहां पर रह रहे हैं, इनके पास कागजात तक नहीं हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो