script

न्यू कैलेडोनिया में 7.5 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2018 11:58:31 am

भूकंप के बाद पूरे इलाके के लिए सुनामी चेतावनी जारी कर दी गई है।

नौमेआ (न्यू कैलेडोनिया)। प्रशांत महासागरीय द्वीप न्यू कैलेडोनिया में रिक्टर पैमाने पर 7.5 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया है। भूकंप से न्यू कैलेडोनिया तट पर लहरों की तेज उथल पुथल देखी गई है। इसके बाद पूरे इलाके के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। चेतावनी दी गई है कि तीन मीटर तक सुनामी लहरें न्यू कैलेडोनिया और द्वीप वानुअतु तक पहुंच सकती हैं। बता दें कि न्यू कैलेडोनिया की आबादी लगभग 270,000 है और यह प्रशांत महासगारीय रिंग आफ फायर पर स्थित है जहां अक्सर भूकंप आते रहते है।

छोटे कपड़े पहनने पर महिला पत्रकार को संसद से बाहर निकाला, देश भर में बवाल

न्यू कैलिडोनिया में तेज भूकंप

अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट में कहा गया है कि भूकंप 4.18 बजे जीएमटी पर लगभग 10 किलोमीटर की गहराई में आया। भूकंप का केंद्र फ्रांस के न्यू कैलेडोनिया द्वीप के शहर तादीन के 168 किमी पूर्व-दक्षिण-पूर्व के रूप में दर्ज किया गया था। बीबीसी ने न्यूजीलैंड के नागरिक रक्षा और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय के हवाले से खबरों में कहा है कि देश के तटों के लिए सुनामी खतरा नहीं है लेकिन न्यू कैलिडोनिया तट से 1,000 किमी के दायरे में स्थित द्वीपों के लिए सुनामी चेतावनी जारी की गई है। यूएसजीएस ने इस भूकंप के बाद आफ्टरशेक्स की श्रृंखला भी दर्ज की, इनमें से दो भूकंप 5.9 तीव्रता के थे।

सुनामी का खतरा

न्यू कैलेडोनिया के अधिकारियों ने कहा कि भूकंपविदों के अनुसार दक्षिण प्रशांत में न्यू कैलेडोनिया के पूर्वी तट पर आने वाले इस भूकंप के बाद प्रशांत द्वीपों पर सुनामी चेतावनी जारी कर दी गई है। आस पास के कुछ द्वीपों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। चेतावनी केंद्र के मुताबिक, न्यू कैलेडोनिया के निवासियों को इस आशय का संदेश भेज दिया गया है ताकि उन्हें तत्काल सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने के लिए निर्देशित किया जा सके। वानुअतु में लोगों ने कहा कि उन्हें सुनामी चेतावनी सक्रिय होने की आवाज नहीं सुनाई दी थी। भूकंप से क्षति की कोई तत्काल रिपोर्ट नहीं थी। फ्रांसीसी खनन और धातु समूह इमेटेट के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने सुनामी चेतावनी प्रक्रिया को सक्रिय किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो