scriptट्यूनीशिया: राष्ट्रपति एस्सेब्सी के निधन पर AU का 3 दिवसीय शोक, नए चुनावों की तैयारी शुरू | Tunisia: 3 days mourning AU on death of President Essebi, new election | Patrika News

ट्यूनीशिया: राष्ट्रपति एस्सेब्सी के निधन पर AU का 3 दिवसीय शोक, नए चुनावों की तैयारी शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2019 04:10:32 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति बेजी काइद एस्सेब्सी का गुरुवार को 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया
एस्सेब्सी 2011 अरब स्प्रींग विद्रोह के बाद 2014 में राष्ट्रपति चुनाव जीते थे

President Beji Caid Essebsi

ट्यूनिस। अफ्रीकी देश ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति बेजी काइद एस्सेब्सी का गुरुवार को 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया। राष्ट्रपति के निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। दुनियाभर के तमाम नेताओं व राष्ट्रप्रमुखों ने एस्सेब्सी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

राष्ट्रपति एस्सेब्सी के निधन पर अफ्रीकी संघ ( AU ) ने दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि तीन दिनों के लिए शोक के तौर पर AU का झंडा झुका रहेगा। इथोपिया की राजधानी अदिस अबाबा में AU का मुख्यालय स्थित है।

ट्यूनीशिया: 93 वर्षीय राष्ट्रपति बेजी काइद एस्सेबसी का एलान, दूसरे कार्यकाल के लिए नहीं लड़ेंगे चुनाव

उत्तर अफ्रीकी देश के राष्ट्रपति के निधन पर अफ्रीका के 55 सदस्यीय संघ ने शनिवार को एक बयान जारी कर दुख व्यक्त करते हुए इस दिग्गज नेता के निधन पर तीन दिवसीय शोक की भी घोषणा की थी।

ट्यूनीशिया के आंतरिक मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा था कि एस्सेब्सी के अंतिम संस्कार के लिए अतिरिक्त रूप से विशेष कदम उठाने पड़े थे। एस्सेब्सी ने 1941 में राजनीति में प्रवेश किया था।

President Beji Caid Essebsi

17 नवंबर को होना था अगला चुनाव

ट्यूनीशिया ने राष्ट्रपति एस्सेब्सी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए वैश्विक नेताओं को आमंत्रित किया है। साथ ही अब नए चुनाव की तैयारी भी कर रहा है।

बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति के निधन के बाद अब ट्यूनीशिया में होने वाले अगले चुनाव की तैयारी की जा रही है। पहले 17 नवंबर को चुनाव होने वाले थे। लेकिन राष्ट्रपति के निधन के बाद अब इसे पुनर्निधारिति किया जा रहा है।

एस्सेब्सी ट्यूनीशिया के पहले लोकतांत्रिक रूप से चुने गए नेता थे जो ट्यूनीशिया के 2011 अरब स्प्रींग विद्रोह के बाद 2014 में राष्ट्रपति चुनाव जीते थे।

ट्यूनीशिया: नहीं ख़त्म हुए खतरे के आसार, इमरजेंसी की मियाद दो महीने और बढ़ाई

निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर के लिए 15 सितंबर को आयोजित करने का प्रस्ताव रखा और तारीख की पुष्टि करने के लिए शुक्रवार को बैठक की गई।

एस्सेब्सी के लिए शनिवार को एक राष्ट्रीय अंतिम संस्कार समारोह आयोजित किया गया। जिसमें अंतिम संस्कार समारोह में प्रधान मंत्री यूसुफ चाहेड़ ने कई विदेशी नेताओं के भाग लेने की उम्मीद जताई थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो