scriptTurkey ने ग्रीस के जहाज को डुबोने की रचि थी साजिश, एर्दोगन करना चाहते थे शक्ति प्रदर्शन | Turkey conspired to sink Greece's ship | Patrika News

Turkey ने ग्रीस के जहाज को डुबोने की रचि थी साजिश, एर्दोगन करना चाहते थे शक्ति प्रदर्शन

locationनई दिल्लीPublished: Sep 02, 2020 06:39:24 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन चाहते थे कि यहां पर तनावपूर्ण हालात पैदा हों मगर किसी की जान लिए बिना।
भूमध्य सागर में गैस के भंडार को लेकर ग्रीस (Greece) और तुर्की के बीच तनाव चरम पर है।

Recep tayyip erdogan

तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन।

इस्तानबुल/बर्लिन। तुर्की (Turkey) के आक्रामक रवैये को लेकर एक अहम खुलासा हुआ है। जर्मन मीडिया के अनुसार तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन (Recep tayyip erdogan) ग्रीस के साथ युद्ध का मन बना चुके थे। वह हमला कर एक जहाज को तबाह करना चाहते थे। अखबार के अनुसार एर्दोगन शक्ति प्रदर्शन के लिए ग्रीस के साथ सैन्य झड़प चाहते थे।
रिपोर्ट के अनुसार जर्मन अखबार का दावा है कि अगर तुर्की के राष्ट्रपति की बात मान ली जाती तो उनकी नौसेना ने काफी समय पहले भूमध्य सागर में ग्रीस के एक जहाज डुबो दिया होता। अखबार ने तुर्की की सेना के सूत्रों के हवाले से लिखा है कि एर्दोगन ने तुर्की के जनरलों से कुछ दिन पहले कहा था कि वे ग्रीस के एक जहाज को डुबों दें। इसके साथ ये भी सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया में किसी की मौत न हो जाए। जब जनरलों ने इससे साफ इनकार कर दिया तो ग्रीस के लड़ाकू विमान को मार गिराने का सुझाव दिया गया। इस पर दोबारा तुर्की के जनरल सहमत नहीं हुए। रिपोर्ट के अनुसार तुर्की चाहता था कि यहां पर तनावपूर्ण हालात पैदा हों मगर किसी की जान लिए बिना।
क्या है विवाद?

इन दिनों पूर्वी भूमध्य सागर में ग्रीस और तुर्की के बीच तनाव चरम पर है। इस विवादित इलाके में तुर्की और ग्रीस दोनों अपना-अपना दावा ठोक रहे हैं। यहां पर गैस के भंडार बताए गए है। इन इलाकों में तुर्की ने गैस खोजी है। ग्रीस भी इन इलाकों में अपना मलिकाना हक जमाता है। दोनों देशों के प्राकृतिक संसाधनों के लिए सामान्य दिखने वाली होड़ से शुरू हुआ सिलसिला अब सैन्य कार्रवाई की धमकियों तक पहुंच चुका है।
तुर्की व ग्रीस के बीच तनाव को कम करने के लिए बीच पैदा हुए तनाव को कम करने के लिए जर्मनी मध्यस्थता की पहल कर रहा है। जर्मनी की ये रिपोर्ट उस समय आई है जब फ्रांस भी ग्रीस के पक्ष में उतर आया है। ग्रीस, फ़्रांस और तुर्की तीनों नाटो के सदस्य हैं। इसके बावजूद वे एक-दूसरे के खिलाफ लामबंद हो चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो