script

भूकंप के जोरदार झटकों से थर्राया Turkey, कोई हताहत नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Nov 27, 2020 06:27:19 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Earthquake In Turkey: शुक्रवार को पूर्वी तुर्की का मालट्या प्रांत भूकंप के जोरदार झटकों से थर्रा उठा।
रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई है।
भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजकर सुबह 27 मिनट पर आया और इसका केंद्र पुटुरगे शहर में केंद्रित था।

earthquake.jpg

Turkey trembled due to strong earthquake, no casualties

अंकारा। मध्य-पूर्व देश तुर्की के पूर्वी इलाके में भूकंप ( Earthquake In Turkey ) के जोरदार झटके महसूस किए गए। शुक्रवार को पूर्वी तुर्की का मालट्या प्रांत भूकंप के जोरदार झटकों से थर्रा उठा। हालांकि इस प्राकृतिक आपदा में अभी तक किसी के भी हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई है। जैसे ही भूकंप के झटके महसूस किए गए, लोगों में दहशत फैल गई और आनन-फानन में लोग अपने-अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए।

Earthquake के बाद Turkey में दिखा तबाही का खौफनाक मंजर, जानिए कब-कब आया सबसे विनाशकारी भूकंप

तुर्की के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन निदेशालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजकर सुबह 27 मिनट पर आया और इसका केंद्र पुटुरगे शहर में केंद्रित था। मालट्या के गवर्नर आयदिन बारस ने सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलु को बताया कि भूकंप के झटके से किसी के भी हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xqhkw

अक्टूबर में आया था जोरदार भूकंप

आपको बता दें कि तुर्की ( Turkey ) के तट और यूनान के सामोस प्रायद्वीप के बीच एजियन सागर में बीते महीने 31 अक्टूबर को जोरदार भूकंप के झटके आए थे। भूकंप का झटका इतना जबरदस्त था कि देखते ही देखते कई बड़ी-बड़ी इमारतें देखते ही देखते जमींदोज हो गई।

भूकंप के इस शक्तिशाली झटके ( Earthquake In Turkey ) से 22 लोगों से अधिक की मौत हो गई थी, जबकि 700 से अधिक लोग घायल हो गए थे। राजधानी इस्तांबुल स्थित कांडिली वेधशाला एवं भूकंप अनुसंधान संस्थान के निदेशक हलूक ओजेनर ने जानकारी देते हुए बताया था कि भूकंप के बाद इजमिर जिले के सेफेरिसार में छोटी सुनामी भी आई है।

तुर्की: पूर्वी हिस्से में भूकंप से भीषण तबाही, अब तक 31 की मौत, 1600 से अधिक घायल

आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने बताया था कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। इसकी तीव्रता 7.0 मापी गई थी। जैसे ही भूकंप के झटके महसूस किए गए सामोस और अन्य प्रायद्वीपों में रहने वाले लोग आनन-फानन में अपने-अपने घरों से बाहर भागते हुए देखे गए थे। कई जगहों पर भूस्खलन की भी घटनाएं भी घटी थी और कम से कम 20 बड़ी-बड़ी इमारतें भरभरा कर गिर गईं थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xq508

ट्रेंडिंग वीडियो