WhatsApp की नई पॉलिसी से भड़के तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन, सोशल मीडिया छोड़ने का किया ऐलान

HIGHLIGHTS

  • तुर्की के राष्ट्रपति रेसप तैयप एर्दोगन ( Turkish President Recep Tayyip Erdogan ) ने भी व्हाट्सऐप के इस नई पॉलिसी को लेकर सख्त नाराजगी जताई है।
  • एर्दोगन के मीडिया ऑफिस ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म वाट्सऐप ( WhatsApp ) को छोड़ने का ऐलान किया है। इसके अलावा, तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा है कि वह अब वॉट्सऐप का उपयोग नहीं करेगा।

अंकारा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप के नए प्राइवेसी पॉलिसी पर दुनियाभर में बहस छिड़ गई है। लोग अब इस नई पॉलिसी को लेकर नाराजगी जताते हुए व्हाट्सऐप को छोड़ रहे हैं। तुर्की के राष्ट्रपति रेसप तैयप एर्दोगन ( Turkish President Recep Tayyip Erdogan ) ने भी व्हाट्सऐप के इस नई पॉलिसी को लेकर सख्त नाराजगी जताई है।

एर्दोगन के मीडिया ऑफिस ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म वाट्सऐप ( WhatsApp ) को छोड़ने का ऐलान किया है। इसके अलावा, तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा है कि वह अब वॉट्सऐप का उपयोग नहीं करेगा।

नई पॉलिसी पर बचा बवाल तो WhatsApp ने दी यह सफाई, कहा- निजी चैट पर...

आपको बता दें कि वाट्सऐप ने नए साल पर अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। इसके तहत यूजर्स को एक नोटिफिकेशन भेजा जा रहा हा और इसे इसे स्वीकार करने के लिए कहा जा रहा है। यदि इसे स्वीकार नहीं करेंगे तो आपका व्हाट्सऐप अकाउंट 8 फरवरी के बाद बंद हो जाएगा।

इस पॉलिसी के स्वीकार करने के बाद व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के डेटा को फेसबुक समेत कंपनी के कई अन्य प्लेटफॉर्म्स पर इसे शेयर करेगा। इससे यूजर्स अपनी डेटा की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। जानकारों का कहना है कि इस नई पॉलिसी से प्राइवेसी का खतरा बढ़ेगा, क्योंकि वॉट्सऐप अब आपके मोबाइल के हर कंटेंट की निगरानी कर सकेगा।

एर्दोगन ने BiP का इस्तेमाल करने के दिए आदेश

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति एर्दोगन ने सोमवार (11 जनवरी) को अपने सभी वॉट्सऐप ग्रुप को एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप BiP पर ट्रांसफर करने का आदेश दिया है। BiP तुर्की का एक एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप है। BiP का मालिकाना हक टर्कसेल इलेटिसिम हिजमेटलेरी एएस के पास है।

Video: आपकी WhatsApp प्राइवेट चैट पहुंची गूगल सर्च इज, हटाए गए इंडेक्स लिंक्स

एर्दोगन ने अपने आदेश में कहा है कि अब सभी लोगों को BiP पर बने अकाउंट के जरिए राष्ट्रपति कार्यालय और रक्षा मंत्रालय से सूचनाएं दी जाएंगी। राष्ट्रपति के इस फैसले के बाद तुर्की में भारी संख्या में लोगों ने व्हाट्सऐप को छोड़कर BiP ऐप ज्वाइन करना शुरू कर दिया है।

तुर्कसेल कंपनी ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया है कि पिछले 24 घंटों में लगभग 1 मिलियन (10 लाख) नए उपयोगकर्ता BiP मैसेंजर से जुड़े हैं। इसे 2013 में लॉंच किया गया था। अब तक इस एप्लिकेशन को 53 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned