scriptबीमार कछुए का एक्स-रे कर रहे डॉक्टरों को पेट से मिला कुछ ऐसा जिसे देख आप रह जायेंगे हैरान! | turtle is found barely able to breathe-after-swallowing thousands of coins | Patrika News

बीमार कछुए का एक्स-रे कर रहे डॉक्टरों को पेट से मिला कुछ ऐसा जिसे देख आप रह जायेंगे हैरान!

Published: Aug 21, 2017 02:06:00 pm

Submitted by:

राहुल

हाल ही में एक कछुए को तालाब से निकाला गया लेकिन इसके कुछ समय बाद ही इसका नाम बैंक रख दिया गया…

Poorly turtle
थाईलैंड: भारत में हममें से अधिकतर लोग कभी न कभी नदी, सरोवर और तालाबों में अपनी मुरादें पूरी करने के इरादे से सिक्कों को डालते हैं। इस तरह का चलन हमारे भारत जैसे देश में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी है। दुनिया के कई देशों के लोग मानते हैं तालाब में सिक्के डालने से उनकी मुरादें पूरी होती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम इंसान अपनी मुरादों को पूरा करने के चक्कर में पानी के अंदर रहने वाले जीवों के लिए मुसीबत खड़ी कर देते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ थाईलैंड के एक गांव में जहां इंसानी मन्नतों की कीमत एक कछुए ने चुकाई।
हाल ही में एक कछुए को तालाब से निकाला गया लेकिन इसके कुछ समय बाद ही इसका नाम बैंक रख दिया गया, क्योंकि इसके पेट से एक नहीं बल्कि सैकड़ों सिक्के निकले थे।

दरअसल जिस तालाब में यह रहता था वहां से स्थानीय लोग पिछले 25 सालों से वहां सिक्के डालते आ रहे थे, जिसके कारण उनमें से कई सिक्के दाने और पानी के रूप में इस कछुए के पेट में चले गए थे। इस वजह से इस कछुए का पेट बुरी तरह से फूल गया था।
जब बैंक को पानी से बाहर निकला गया तब डॉक्टर्स ने उसके पेट पर सुजन थी और वह दर्द से बेहाल था। जब पशु चिकित्सकों ने बैंक का सीटी स्कैन किया तो उन्हें उसके डाइजेस्टिव सिस्टम में सिक्कों का एक गुच्छा नजर आया जिसकी कीमत लगभग 57 डॉलर थी।
डॉक्टर्स को इस कछुए की इंटेस्टाइन में एक फिशिंग हुक भी फंसा हुआ मिला। अगर सही समय पर बैंक नाम के इस कछुए का इलाज नहीं किया जाता तो यह मर भी सकता था।
आगे की स्लाइड में देखें इस खबर से जुडी कुछ अन्य तस्वीरें-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो