script

डोनाल्ड ट्रंप की अब कभी नहीं होगी Twitter पर वापसी, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने बताई वजह

locationनई दिल्लीPublished: Feb 12, 2021 02:36:14 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

अमरीका में कैपिटल हील्स पर हुई हिंसा के बाद से ट्विटर ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया था।
ट्विटर के अलावा ट्रंप को फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हमेशा के लिए बैन लगा दिया गया था।

trump.png
पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर वापसी मुश्किल लग रही है। ट्विटर के अधिकारियों का कहना है कि किसी भी कीमत पर डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट से बैन नहीं हटाया जाएगा। उन्होंने यहां तक कह दिया कि अगर ट्रंप 2024 का राष्ट्रपति चुनाव भी लड़ते हैं तो भी उनके अकाउंट पर बैन जारी रहेगा। यह बात कंपनी के सीएफओ नेड सेगल ने एं इंटरव्यू के दौरान कही। उन्होंने कहा कि ट्रंप के अकाउंट पर स्थाई रूप से बैन लगाया गया है। बता दें कि अमरीका में कैपिटल हील्स पर हुई हिंसा के बाद से ट्विटर ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया था।
वापसी मुश्किल
बता दें कि ट्विटर ने ट्रंप पर कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन करने का आरोप लगाया और अकाउंट बैन कर दिया अब कंपनी का कहना है कि उनका अकाउंट वापस प्लेटफॉर्म पर नहीं आ सकता है। कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी ने कहा कि ट्विटर अब डोनाल्ड ट्रंप को वापस इस प्लेटफॉर्म पर आने की अनुमति नहीं देगा। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि जिस तरह से हमारी नीतियां काम करती हैं, उसके तहत आप प्लेटफॉर्म से हटाए जाते हैं, तो आप मंच से हटा दिए जाते हैं। फिर चाहे आप एक टिप्पणीकार हों, एक सीएफओ हों या एक वर्तमान या पूर्व सार्वजनिक अधिकारी हों।
अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने भी कर दिया था बैन
बतादें कि पिछले साल अमरीका में कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हमेशा के लिए बैन लगा दिया गया था। हालांकि ट्रंप हाल ही में सोशल मीडिया पर नजर आए। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म गैब पर अपना अकाउंट बनाया और पोस्ट भी शेयर कील।
नीतियां वापस नहीं आने देंगी
सहगल ने कहा कि हमारी नीतियों को यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि लोग हिंसा को उकसा नहीं रहे हैं। अगर कोई ऐसा करता है तो हमें उन्हें सेवा से हटाना होगा और हमारी नीतियां लोगों को वापस नहीं आने देंगी। वहीं दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप को इस हफ्ते अपने दूसरे महाभियोग के मुकदमे का भी सामना करना पड़ा। बता दें कि ये पहला मौका है जब किसी पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति महाभियोग प्रस्ताव पेश किया गया हो।

ट्रेंडिंग वीडियो