scriptUS Election: ट्विटर का सबसे बड़ा खुलासा, अमरीकी चुनाव में किए गए 3 लाख फर्जी ट्वीट | Twitter revealed that 3 lakh fake tweets made in US elections | Patrika News

US Election: ट्विटर का सबसे बड़ा खुलासा, अमरीकी चुनाव में किए गए 3 लाख फर्जी ट्वीट

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2020 11:14:16 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ट्विटर ( Twitter ) ने बताया है कि 2020 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव ( US Presidential Election 2020 ) से संबंधित लगभग 3 लाख भ्रामक कंटेंट ट्वीट किए गए हैं।
चुनावी नीति को लेकर 27 अक्टूबर को एडवाइजरी लागू की गई थी, जो कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए 3 नवंबर को हुए मतदान के दिन से एक सप्ताह बाद 11 नवंबर तक चली थी।

twitter.png

Twitter revealed that 3 lakh fake tweets made in US elections

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के पूरे परिणाम ( US Presidential Election Result 2020 ) आ चुके हैं और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ( Joe Biden ) ने एक बड़ी जीत दर्ज की है। लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) इस परिणाम को मानने से इनकार कर रहे हैं और चुनाव में धांधली का आरोप लगा रहे हैं।

इन सबके बीच अब ट्विटर ( Twitter ) ने एक बड़ा और चौंकाने वाला खुलासा किया है। ट्विटर ने बताया है कि 2020 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित लगभग 3 लाख भ्रामक कंटेंट ट्वीट ( Fake Tweets ) किए गए हैं।

Twitter ने Trump को दिया बड़ा झटका, Corona पर भ्रामक जानकारी शेयर करने को लेकर अकाउंट अस्थाई रूप से बंद

जानकारी देते हुए स्पुतनिक ने जानकारी दी है कि सिविक इंटीग्रिटी पॉलिसी के तहत लगभग 3 लाख ट्वीट भ्रामक सामग्री के लिए चिह्नित किए गए हैं। चुनाव नीति पर 12 नवंबर के अपडेट में ट्विटर ने बताया कि विवादित और संभावित रूप से गुमराह करने वाले लगभग 3 लाख पोस्ट किए गए थे।

बता दें कि 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन को 306 इलेक्टोरल वोट मिले हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 232 इलेक्टोरल वोट मिल हैं। बहुमत के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों की जरूरत होती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xhniu

ट्रंप ने किए 50 ट्वीट और रीट्वीट

स्पुतनिक ने कहा है कि चुनावी नीति को लेकर 27 अक्टूबर को एडवाइजरी लागू की गई थी, जो कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए 3 नवंबर को हुए मतदान के दिन से एक सप्ताह बाद 11 नवंबर तक चली थी। ट्विटर ने कहा है इस दौरान किए गए सभी ट्वीट अमरीकी चुनाव-संबंधी ट्वीट्स में से 0.2 प्रतिशत है।

ट्विटर ने जानकारी देते हुए बताया है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस दो सप्ताह के दौरान अपने 89 फॉलोवर्स को कम से कम 50 ट्वीट और रीट्वीट किए। ट्विटर ने भ्रामक और गलत सूचना वाले ट्वीट के प्रसार को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं।

Twitter ने Trump के खिलाफ उठाया एक और कदम, George floyd को श्रद्धांजलि देते एक वीडियो को हटाया

ट्विटर ने इससे पहले भ्रामक और गलत तथ्यों को ट्वीट करने के संबंध में डोनाल्ड ट्रंप पर कार्रवाई करते हुए उनके ट्वीट को हटा दिए थे या फिर उसे हाइड (छिपा) दिए थे। इसको लेकर ट्विटर और ट्रंप के बीच काफी समय तक विवाद चला था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xho21
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो