scriptTwitter ने Trump के खिलाफ फिर लिया एक्शन, कंपनी के नियमों का उल्लंघन बताते हुए ट्वीट को किया हाइड | Twitter takes action against Trump, Hide tweet stating violation of company rules | Patrika News

Twitter ने Trump के खिलाफ फिर लिया एक्शन, कंपनी के नियमों का उल्लंघन बताते हुए ट्वीट को किया हाइड

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2020 02:58:36 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ट्विटर ( Twitter ) ने ट्रंप ( Donald Trump ) के एक ट्वीट को ‘दुर्व्यवहार’ से जुड़ी कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करार दिया और उस ट्वीट को हाइड (छुपा) कर ( Twitter Hide Trump Tweet ) दिया है।
राष्ट्रपति ट्रंप ने यह ट्वीट वॉशिंगटन ( Washington DC ) में 2 हफ्ते पहले प्रदर्शनकारियों ( Protesters ) की ओर से घोषित किए गए ‘पुलिस मुक्त जिले’ की प्रतिक्रिया के तौर पर किया था।

trump tweet

Twitter takes action against Trump, Hide tweet stating violation of company rules

वॉशिंंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) और और ट्विटर ( Twitter ) के बीच टकराव का सिलसिला जारी है। अब एक बार फिर से एक मामले को लेकर ट्रंप और ट्विटर में तनातनी शुरू हो गई है। ट्विटर ने ट्रंप के एक ट्वीट को ‘दुर्व्यवहार’ करार देते हुए कंपनी की नीतियों का उल्लंघन बताया और उस ट्वीट को हाइड (छुपा) कर दिया है।

दरअसल, एक ट्वीट में ट्रंप ने अमरीका में प्रदर्शन ( Protest In America ) कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त बल प्रयोग करने की बात की थी। इसके बाद ट्विटर ने एक्शन लेते हुए इसे हाइड ( Hide Trump Tweet) कर दिया। हालांकि ट्विटर ने इसके साथ एक लिंक दिया है, जिसपर क्लिक करके यूजर्स इसे देख सकते हैं।

ट्रंप ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ किया था ट्वीट

आपको बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देशभर में चल रहे प्रदर्शनों के खिलाफ एक ट्वीट किया था। राजधानी वाशिंगटन डीसी ( Washington DC ) में हो रहे प्रदर्शन को लेकर ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा ‘जब तक मैं राष्ट्रपति हूं वॉशिंगटन डीसी में कभी भी कोई स्वायत्त क्षेत्र नहीं बनेगा। यदि किसी ने (प्रदर्शनकारियों ने) कोशिश की तो उन्हें सख्ती का सामना करना पड़ेगा।’

Hong kong मुद्दे पर Trump की आलोचना से भड़का China, अमरीका को विरोध-प्रदर्शनों पर बीजिंग ने किया ट्रोल

राष्ट्रपति ट्रंप ने यह ट्वीट वॉशिंगटन में 2 हफ्ते पहले प्रदर्शनकारियों की ओर से घोषित किए गए ‘पुलिस मुक्त जिले’ की प्रतिक्रिया के तौर पर किया था। बता दें कि अमरीका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत ( George Floyd death ) के बाद लगातार विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। अमरीका के अलावा दुनिया के कई देशों में नस्लवाद ( Racism ) के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं।

आपको बता दें कि बीते कई हफ्तों में ट्विटर और ट्रंप के बीच तकरार बढ़ा है। ट्विटर ने ट्रंप के कुछ ट्वीट पर कड़े एक्शन भी लिए हैं। इनमें से ट्विटर ने कुछ ट्वीट को भ्रामक तो कुछ को तोड़-मरोड़ ( Manipulate ) कर तथ्य पेश करने वाला बताते हुए या तो डिलीट कर दिया या उसे हाइड कर दिया या फिर उनपर लेबल लगा दिया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7umsi2

ट्विटर ने बताया कंपनी की नीतियों का उल्लंघन

राष्ट्रपति ट्रंप के ट्वीट को एक बार फिर से हाइड करने को लेकर ट्विटर ने इसके कारण बताए हैं। ट्विटर ने बताया कि उन्होंने ट्रंप के ट्वीट के खिलाफ ये एक्शन इसलिए लिया क्योंकि ये ट्वीट ‘एक विशेष वर्ग को नुकसान पहुंचाने की धमकी’ के खिलाफ कंपनी की नीतियों का उल्लंघन है।

हालांकि यूजर्स इस ट्वीट को देख सकें इसके लिए कंपनी ने एक लिंक दिया है, जिसमें क्लिक कर ट्वीट को पढ़ा जा सकता है। कंपनी ने इसके साथ ही एक मैसेज भी लिखा है कि ‘ये ट्वीट कंपनी की दुर्व्यवहार के खिलाफ बनी नीतियों का उल्लंघन करता है, लेकिन जनहित में फिर भी इसे देखा जा सकता है’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो