scriptUK: 2030 से पेट्रोल-डीजल कारों पर लगी रोक, केवल इलेक्ट्रिक कार चलेंगी | UK: ban on petrol and diesel cars from 2030 | Patrika News

UK: 2030 से पेट्रोल-डीजल कारों पर लगी रोक, केवल इलेक्ट्रिक कार चलेंगी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2020 07:15:59 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

10 साल बाद सिर्फ इलेक्ट्रिक कारें ही चल सकेंगी।
1.18 लाख करोड़ रुपए की इस योजना से ढाई लाख नई नौकरियां मिल सकेंगी।

boris Johson

बोरिस जॉनसन

लंदन। ब्रिटेन (UK) ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर अहम कदम उठाते हुए साल 2030 से पेट्रोल-डीजल वाली कारों की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाने की घोषणा की है। ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है, जहां 10 साल बाद सिर्फ इलेक्ट्रिक कारें ही चल सकेंगी।
ब्रिटेन सरकार ने 10 सूत्रीय ‘ग्रीन इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन’ योजना को शुरू करने की घोषणा की है। 1.18 लाख करोड़ रुपए की इस योजना से ढाई लाख नई नौकरियां मिलने वाली हैं। इसके साथ देश को 2050 तक कार्बन उत्सर्जन से मुक्त भी हो जाएगा।
UN रिपोर्ट में खुलासा, कोरोना महामारी को लेकर गलत सूचना फैला रहे आतंकी संगठन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के अर्थशास्त्रियों ने इस बात को लेकर चिंता व्यक्त की है। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों में छूट दिए जाने से 3.9 लाख करोड़ रुपए का रोड टैक्स प्राप्त नहीं हो सकेगा। इससे काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। गौरतलब है कि पीएम बोरिस जॉनसन चाहते हैं कि ब्रिटेन कार्बन कैप्चर तकनीक में विश्व नेता बनकर सामने आए। लंदन शहर ‘हरियाली’ का वैश्विक केंद्र बने। इस कारण सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में लगी हुई है। सरकार सड़कों पर छह लाख से अधिक चार्जिंग पॉइंट लगा रही है।
इस योजना के तहत सरकार जीरो अल्ट्रा लो इमिशन वाले वाहनों को खरीदने के लिए बड़े पैमाने पर सब्सिडी भी देगी। इस योजना को लेकर करीब 13 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाने वाले हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो