Britain: संक्रमण से लड़ने के लिए उठाए सख्त कदम, जून माह में यहां आए लोगों को 14 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा

Highlights

  • Quarantine में न रहने पर उसे 1,000 यूरो का जुर्माना देना होगा, इस दौरान यात्रियों को संपर्क की जानकारी के साथ एक फॉर्म भी भरना होगा।
  • Ireland और चैनल द्वीप समूह से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन में जाने की कोई जरूरत नहीं होगी।

लंदन। ब्रिटेन (Britain) में आने वाले किसी भी व्यक्ति को चाहे वह यहीं का नागरिक क्यों न हो-अगर वह जून माह के शुरूआती सप्ताह में आया है, तो उन्हें 14 दिनों के लिए खुद को क्वारंटाइन (Quarantine) करना होगा। ऐसा न करने पर उसे 1,000 यूरो का जुर्माना देना होगा।। कोरोना वायरस (Coronavirus) की एक और लहर को रोकने के लिए यह योजना तैयार की गई है। कैबिनेट मंत्री ब्रैंडन लेविस ने शुक्रवार को बताया कि इस दौरान यात्रियों को संपर्क की जानकारी के साथ एक फॉर्म भी भरना होगा।

गृह सचिव प्रीति पटेल ने घोषणा करते हुए कहा कि आयरलैंड और चैनल द्वीप समूह से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन में जाने की कोई जरूरत नहीं होगी। कैबिनेट मंत्री ब्रैंडन लेविस ने टेलीविजन पर एक साक्षात्कार के दौरान कहा कि “हम एक ऐसे देश हैं जो दुनिया भर के लोगों का स्वागत करता है। लेकिन यह उचित है कि हम कहते हैं कि यदि आप यूनाइटेड किंगडम में आते हैं, तो हमें आपके स्वयं के स्वास्थ्य और यूनाइटेड किंगडम के लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने की जरूरत है।

इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि लोग उस क्वारंटाइन अवधि से गुजरते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके पास कोई लक्षण नहीं है और वायरस के प्रसार को जोड़ने में सक्षम नहीं हैं। वापस आने वाले यूके के नागरिकों को घर पर ही क्वारंटाइन किया जाएगा। आगंतुकों के लिए उन्हें व्यवस्था बनाने की आवश्यकता होगी जहां वे 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन होंगे।”

लुइस का कहना है लोगों को अभी यूके से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। ज्यादातर देश जल्द अपनी सीमाओं को खोलना शुरू करेंगे। ऐसे में हमे संयम से काम लेना चाहिए। सीमा के खुलने के बाद ही विमानन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी। यूके में मौत के आंकड़े 36,042 पार पहुंच चुके हैं। वहीं करीब 250,098 मामले सामने आए हैं। लंदन, जो एक हॉटस्पॉट रहा है, ने हाल के दिनों में सबसे कम नए मामलों में से कुछ को पंजीकृत किया, जिससे लॉकडाउन प्रतिबंधों में कुछ आसानी हुई।

coronavirus Coronavirus Outbreak
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned