scriptब्रिटेन की लेबर पार्टी ने घोषणापत्र में किया ऐलान, जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए मांगेंगे माफी | Uk labour party election manifesto jallianwala bagh apology | Patrika News

ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने घोषणापत्र में किया ऐलान, जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए मांगेंगे माफी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2019 05:27:04 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

लेबर पार्टी के नेता जेरमी कोर्बिन ने ‘इट्स टाइम फॉर रियल चेंज’ नाम से 107 पन्नों का घोषणा पत्र जारी किया

labour party
लंदन। ब्रिटेन की लेबर पार्टी ने गुरुवार को आम चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में देश के अतीत का लेखा—जोखा प्रस्तुत किया है। इसमें 100 साल पहले हुए अमृससर में जलियांवाला बाग हत्याकांड के लिए भारत से माफी मांगना शामिल है। गौरतलब है कि ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने जलियांवाला बाग हत्याकांड के 100 साल पूरे होने पर अफसोस जताया था। मगर इस दौरान उन्होंने माफी नहीं मांगी थी।
लेबर पार्टी के नेता जेरमी कोर्बिन ने ‘इट्स टाइम फॉर रियल चेंज’ नाम से 107 पन्नों का घोषणा पत्र जारी किया। इसमें जलियांवाला बाग हत्याकांड को आगे बढ़ने और माफी मांगने का वादा किया गया है। घोषणा पत्र में यह भी कहा गया है कि लेबर पार्टी ब्रिटेन के अतीत में हुए अन्याय की जांच के लिए एक जज के नेतृत्व वाली समिति बनाएगी। इसके अलावा ‘ऑपरेशन ब्लूस्टार’ में देश की भूमिका की समीक्षा भी की जाएगी।
जेरमी कोर्बिन के अनुसार हम जलियांवाला बाग नरसंहार के लिए एक औपचारिक माफीनामा जारी करेंगे। इस ऑपरेशन ब्लूस्टार में ब्रिटेन की भूमिका की सार्वजनिक समीक्षा करेंगे। 2014 में ब्रिटेन के सरकारी दस्तावेजों में यह दावा किया गया था कि स्वर्ण मंदिर में हस्तक्षेप को लेकर सेना को ब्रिटिश सैन्य सलाह दी गई थी। कई सालों से कुछ ब्रिटिश संगठन इस सैन्य सलाह की जांच कराने की मांग कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो