scriptब्रिटेन : प्रिंस हैरी की शादी में ट्रंप, ओबामा और थेरेसा मे नहीं होंगे शामिल, जानिए इसकी वजह | UK: Prince Harry's wedding will not be included in Trump, Obama | Patrika News

ब्रिटेन : प्रिंस हैरी की शादी में ट्रंप, ओबामा और थेरेसा मे नहीं होंगे शामिल, जानिए इसकी वजह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 11, 2018 05:27:12 pm

Submitted by:

Anil Kumar

19 मई को होने वाली ब्रिटेन की शाही शादी में ट्रंप, ओबामा और थेरेसा मे जैसे दुनिया के दिग्गज लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया है।

prince harry and megna

नई दिल्ली । ब्रिटेन के शाही परिवार की शादी में दुनिया के सबसे ताकतवर नेता अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उसकी पत्नी मेलानिया ट्रंप शामिल नहीं होंगे। साथ हीं खबरों के मुताबिक ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे भी शामिल नहीं होंगी। बता दें कि ब्रिटिश सिंघासन के पांचवे दावेदार प्रिंस हैरी और हॉलीवुड अभिनेत्री मेगन मर्केल का विवाह 19 मई को होगी।

पूर्व राष्ट्रपति ओबामा को भी नहीं मिला निमंत्रण

बता दें कि इन दिनों ब्रिटेन में प्रिंस हैरी और उनकी गर्लफ्रेंड मेगन मर्केल की शादी के लिए तैयारियां जोरो पर है। शाही शादी में शामिल होने वाले शाही मेहमानों की लिस्ट तैयार हो गई है। लेकिन सबसे खास बात यह है कि इस शाही लिस्ट में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ-साथ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे का नाम शामिल नहीं किया गया है।

पोर्न स्टार से संबंधों पर घिरे डोनाल्ड ट्रंप, निजी वकील माइकल कोहेल के दफ्तर पर FBI का छापा

शाही में क्यों नहीं बुलाया गया है बड़ी हस्तियों को

आपको बता दें कि शाही परिवार की इस शादी में किसी भी राजनीतिक व्यक्ति को नहीं बुलाया गया है। बताया जा रहा है कि प्रिंस हैरी राजगद्दी के सीधे उत्तराधिकारी नहीं हैं और उनके बड़े भाई प्रिंस विलियम उनसे पहले राजगद्दी पर आसीन होंगे। इसलिए बड़ी हस्तियों को बुलाने से परहेज किया जा रहा है। लिहाजा प्रिंस हैरी के दोस्‍त समझे जाने वाले अमरीका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्‍नी मिशेल ओबामा को भी आधिकारिक तौर पर निमंत्रण नहीं दिया गया है। हालांकि 19 मई को होने वाली इस शादी में हैरी व मर्केल ने विश्व के किसी भी राष्ट्राध्यक्ष को विवाह में न बुलाने का फैसला लिया है। बता दें कि इस शादी में करीब 1200 आम लोगों को बुलाया गया है, जिनके बारे में हैरी और मर्केल का मानना है कि उन्‍होंने अपने समुदाय के भीतर अच्‍छा काम किया है।

प्रिंस हैरी और मेगन ने शादी में आने वाले मेहमानों से की खास अपील, आप भी पढ़ें

कहां होगी शादी

गौरतलब है कि दोनों की शादी विंडसर कैस्‍टल के सेंट जॉर्ज चैपेल में होनी तय हुई है। विवाहस्‍थल के साइज को देखते हुए किसी भी राजनीतिक व्यक्ति को न बुलाने का फैसला लिया गया है। बता दें कि यह स्थान वेस्टमिनिस्टर एबे से छोटा है, जहां 2011में प्रिंस हैरी के बड़े भाई प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन की शादी हुई थी। इस शाही शादी में दुनियाभर के दिग्गज शख्सियतों को बुलाया गया था।

अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप को कोर्ट में घसीटेंगी पॉर्न स्टार स्टॉर्मी, शपथ के साथ चाहती हैं जवाब

शाही शादी में परमार्थ संगठनों को करें दान : प्रिंस हैरी

आपको बता दें कि प्रिंस हैरी ने अपनी शादी में आने वाले मेहमानों से कहा है कि वे हमें तोहफे देने के बजाय चुनिंदा परमार्थ संगठनों को दान करें। प्रिंस हैरी और मक्रेल ने 7 परमार्थ संगठनों का चुनाव किया है जिन्हें दान दिया जाएगा। इस परमार्थ संगठन में मुंबई का ‘मायना महिला फाउंडेशन’ भी शामिल है। बता दें कि ‘मायना महिला फाउंडेशन’ मुंबई की झुग्गी-बस्तियों की महिलाओं के लिए काम करती है। महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता उत्पादों के बारे में जानकारी देती हैं और रोजगार के अवसर आदि मुहैया कराती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो