scriptयमन हिंसा में 10000 लोगों की मौत: संयुक्त राष्ट्र | UN: At least 10000 killed in Yemen conflict | Patrika News

यमन हिंसा में 10000 लोगों की मौत: संयुक्त राष्ट्र

Published: Aug 31, 2016 12:29:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

संयुक्त राष्ट्र (संरा) ने कहा है कि यमन में पिछले 18 महीने से जारी गृह युद्ध में अब तक 10000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है

Yemen-violence

Yemen-violence

संरा। संयुक्त राष्ट्र (संरा) ने कहा है कि यमन में पिछले 18 महीने से जारी गृह युद्ध में अब तक 10000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। संरा ने इससे पहले यह आकंड़ा 6000 बताया था। संरा के मानवीय संयोजक जैमी मैकगोल्ड्रिक ने राजधानी सना में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह नये आंकड़े हिंसा ग्रस्त क्षेत्रों में मेडिकल सहायता पहुंचा रहे आधिकारियों के हवाले से लिया गया है।

उन्होंने कहा कि आगे अभी यह आंकड़ा और बढ़ सकता है क्योंकि कुछ क्षेत्रों में मेडिकल सहायता नहीं पहुंच पा रही है। इसलिए लोगों को लेकर वहां पर कोई रिकॉर्ड नहीं है। मैकगोल्ड्रिक ने कहा कि हमें पता है कि मृतकों की संख्या बहुत अधिक है लेकिन हम यह नहीं बता सकते हैं कि कितना अधिक है। यह आंकड़े संभवत: पूरे नहीं है क्योंकि कुछ क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं ठीक से काम नहीं कर रहा है। इन क्षेत्रों में इन लोगों को लेकर कोई आधिकारिक आंकड़े नहीं है।

संरा ने इससे पहले ये आंकड़े लगभग 6000 बताये थे। मैकगोल्ड्रिक ने कहा कि यमन में जारी ङ्क्षहसा के कारण लगभग 30 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं और उनमें से दो लाख लोग विदेशों में शरण लेने को मजबूर है। उन्होंने कहा कि संरा को यह जानकारी है कि उनमें से आधे से अधिक लोग अपने घर को लौटना चाहते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो