संयुक्त राष्ट्र ने की भारत की तारीफ, कहा- कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बना वैश्विक रहनुमा

HIGHLIGHTS

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने एक मिसाल कायम की है।
  • गुटेरस ने कहा कि मुश्किल के दौर में दुनियाभर के 150 देशों को जिस तरह से जरूरी दवाइयां, जांच किट, पीपीई और वेंटीलेटर उपलब्ध कराए हैं, वह तारीफ योग्य है।

न्यूयॉर्क। कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है और अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए हर स्तर पर तमाम देश कोशिश कर रहे हैं। लेकिन भारत ने कोरोना से बचाव में पूरी दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

कोरोना महामारी के दौरान भारत के नेतृत्व के मानवीय दृष्टिकोण और वैक्सीन की सहायता पर संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने आभार जताते हुए तारीफ की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने एक मिसाल कायम की है। भारत कोरोना के खिलाफ जंग में वैश्विक रहनुमा बन गया है।

Maharashtra में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पुणे में स्कूल-कॉलेज बंद, सरकार नाइट कर्फ्यू लगाने पर कर रही विचार

उन्होंने कहा कि भारत ने कोरोना महामारी के दौरान बेहतरीन काम किया है। मुश्किल के दौर में दुनियाभर के 150 देशों को जिस तरह से जरूरी दवाइयां, जांच किट, पीपीई और वेंटीलेटर उपलब्ध कराए हैं, वह तारीफ योग्य है।

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने भारतीय नेतृत्व की हर तरफ हो रही प्रशंसा को लेकर ट्वीट करते हुए संयुक्त राष्ट्र का आभार जताया।

भारत ने अदभुत क्षमता का किया प्रदर्शन

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने कहा है कि भारत ने कोरोना महामारी के मुश्किल दौर में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए ऐसा कोई सक्षम देश ही कर सकता है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान भारत ने वैक्सीन को तेजी के साथ विकसित किया और उसका व्यापक स्तर पर निर्माण कर दुनिया के कई देशों को भेजा।

गुटेरस ने कहा कि दुनियाभर में वैक्सीन लगाने के अभियान को जिस तरह से भारत ने आगे बढ़ाया, उसमें भारत ने अपनी अदभुत क्षमता का प्रदर्शन किया है। संयुक्त राष्ट्र की शांति सेना को मुफ्त में दो लाख वैक्सीन डोज देकर भारत ने एक सराहनीय काम किया है।

कोरोना का संकट टला नहीं, सफाई का सर्वेक्षण भी करीब, विधायक के साथ दुर्ग शहर की सरकार सैर-सपाटे पर

आपको बता दें कि भारत ने अब तक 229 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन के डोज अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भेज चुका है। इसके अलावा भारत ने कोवैक्स अभियान के तहत दक्षिण अफ्रीका को एक करोड़ और अमरीका को वैक्सीन की दस लाख डोज भेजने की योजना बनाई है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned