scriptWORLD RECAP 2018: सऊदी अरब और अमरीका के बीच हावी रहा खशोगी मामला, आंखें दिखाने के बाद नरम पड़े ट्रंप | WORLD RECAP 2018: United States and Saudi Arabia relation this year | Patrika News

WORLD RECAP 2018: सऊदी अरब और अमरीका के बीच हावी रहा खशोगी मामला, आंखें दिखाने के बाद नरम पड़े ट्रंप

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2018 11:58:00 am

Submitted by:

Mohit Saxena

खशोगी की हत्या के बाद अमरीका और सऊदी अरब के संबंध एक बार टूटने के कगार तक पहुंचे, इस मामले में प्रिंस के शामिल होने के सबूत मिले

trump

सऊदी अरब और अमरीका के बीच हावी रहा खशोगी मामला, आंखें दिखाने के बाद नरम पड़े ट्रंप

वाशिंगटन। इस साल मशहूर लेखक जमाल खशोगी की हत्या सुर्खियों में बनी रही। हत्या ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया। अमरीका और सऊदी अरब के संबंध एक बार टूटने के कगार तक पहुंचे। मगर बाद में अमरीकी राष्ट्रपति ने यूटर्न लेकर सबकुछ भुलाने की कोशिश की। गौरतलब है कि वॉशिंगटन पोस्ट के कॉल्मिस्ट रहे खशोगी सऊदी अरब की सरकार और उसकी नीतियों के कटू आलोचक थे। वह अल अरब न्यूज चैनल के संपादक भी रहे। इस चैनल के माध्यम से वह लगातार सऊदी अरब के किंग सलमान की करतूतों का पर्दाफाश कर रहे थे। एक दिन वह इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में गए, जिसके बाद वह वापस नहीं लौट सके। सीसीटीवी कैमरे की मदद से जांच में पाया गया कि खशोगी दूतावास में तो गए, मगर उनकी वापसी का कोई वीडियो नहीं दिखाई दिया। कई दिनों तक उनकी खोजबीन हुई पर कोई सुराग हाथ नहीं लगा। अचानक तुर्की सरकार की ओर से बयान आया कि खशोगी की हत्या हो चुकी है। उसका दावा था कि पत्रकार की हत्या करके उसके शरीर के कई टुकड़े कर जला दिया गया है। इस तथ्य से अमरीका भी सन्न रह गया। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले की जांच कराने के आदेश दिए। उन्होंने कड़े शब्दों में इस मामले की आलोचना की और दोषी को दंड दिलाने का वादा किया।
सऊदी के क्राउन प्रिंस सलमान पर लगे आरोप

पहले यह हत्या किसी निजी कारणों से भी मानी जा रही थी। मगर दिन पर दिन जांच की परते खुलीं तो इसके तार सऊदी के क्राउन प्रिंस सलमान से जुड़ने लगे। अमरीकी जांच एजेंसी सीआईए की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि इस हत्या में सीधे तौर पर प्रिंस सलमान भी शामिल हैं। उनके इशारे पर हत्या को अंजाम दिया। दूतावास में जब खशोगी पहुंचे तो पहले से मौजूद सऊदी के कमांडो ने मिलकर पहले खाशोगी की हत्या की और उसकी लाश को टुकड़ों में काटकर जला दिया गया। अमरीकी जांच टीम ने यहां से कुछ सबूत भी एकत्र किए थे। इस जांच के के बाद अमरीका के राष्ट्रपति ने एक बार मन बना लिया था कि वह इस पर कड़ी कार्रवाई करेंगे। मगर अचानक उन्होंने यूटर्न लिया और इस हत्या को ठंडे बस्ते में डालना मुनासिब समझा।
जेरेंड कुशनर ने किया हस्ताक्षेप

सीआईए की जांच के बाद लग रहा था कि कोई बड़ी कार्रवाई सऊदी अरब पर हो सकती है। अमरीका कोई महत्वपूर्ण करार उससे खत्म कर सकता है। पर अचानक अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप प्रिंस का बचाव करते नजर आए। उन्होंने कहा कि वह अभी इस मामले की बारीकियों पर जाकर कोई फैसला लेंगे। बताया जाता कि इस मामले में ट्रंप के दामाद जेरेंड कुशनर का भी हस्तक्षेप है।माना जा रहा है कि वह प्रिंस के गहरे दोस्त हैं और उन्होंने ही ट्रंप को इस कार्रवाई को रोकने की गुहार लगाई। इस बड़े घटनाक्रम को लेकर पूरी दुनिया में चर्चा है कि अमरीका का राष्ट्रपति अपने घरेलू संबंधो के आगे झुक गया। वह इस क्रूर हत्या को भी नजरअंदाज करता दिखाई दिया। खुद सीआईए के चीफ ने भी इस हत्या को सोची समझी रणनीति बताया। देखना होगा कि ट्रंप अपने कार्यकाल में इस मुद्दो को कहा तक ले जाते हैं।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो