उत्तर कोरिया पहुंचे अमरीका के विशेष दूत स्टीफन बिगन

उत्तर कोरिया पहुंचे अमरीका के विशेष दूत स्टीफन बिगन

अमरीकी विदेश विभाग के अनुसार- बिगन और किम ह्योक चोल, ट्रंप व किम के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए तैयारी करेंगे।

उत्तर कोरिया के लिए अमरीकी दूत स्टीफन बिगन अपने उत्तर कोरियाई समकक्ष किम ह्योक चोल के साथ वार्ता के लिए बुधवार को प्योंगयांग पहुंचे गए। वे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच होने वाले दूसरे शिखर सम्मेलन के सिलसिले में यहां पहुंचे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन से 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में मुलाकात के ऐलान के तुरंत बाद अमरीका के विशेष प्रतिनिधि बिगन सियोल से उत्तर कोरिया की राजधानी पहुंचे।

बिगन ने सुबह नौ बजे सियोल के दक्षिण भाग में स्थित ओसान के अमरीकी हवाईअड्डे से प्योंगयांग के लिए विमान से उड़ान भरी और 10 बजे वे उत्तर कोरिया के सुनान अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे।

सियोल में बिगन ने अधिकारियों के साथ मुलाकात की थी और कहा था कि वे कुछ ठोस नतीजे हासिल करने चाहते हैं।

अमरीकी विदेश विभाग के अनुसार- बिगन और किम ह्योक चोल, ट्रंप व किम के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए तैयारी करेंगे और कोरिया प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण से संबंधित मुद्दे पर बातचीत करेंगे।

एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में दी गई चेतावनी के बाद बिगन का यह दौरा हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तर कोरिया प्रतिबंधों का भारी उल्लंघन कर रहा है और उसने अपना हथियार कार्यक्रम जारी रखा हुआ है। विदेश विभाग के अनुसार- बिगन का दौरा सिंगापुर में ट्रंप और किम की ओर से की गई प्रतिबद्धताओं को गति देगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned