scriptउत्तर कोरिया पहुंचे अमरीका के विशेष दूत स्टीफन बिगन | United States special envoy arrived in North Korea | Patrika News

उत्तर कोरिया पहुंचे अमरीका के विशेष दूत स्टीफन बिगन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2019 07:13:29 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

अमरीकी विदेश विभाग के अनुसार- बिगन और किम ह्योक चोल, ट्रंप व किम के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए तैयारी करेंगे।

koiea

उत्तर कोरिया पहुंचे अमरीका के विशेष दूत स्टीफन बिगन

उत्तर कोरिया के लिए अमरीकी दूत स्टीफन बिगन अपने उत्तर कोरियाई समकक्ष किम ह्योक चोल के साथ वार्ता के लिए बुधवार को प्योंगयांग पहुंचे गए। वे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच होने वाले दूसरे शिखर सम्मेलन के सिलसिले में यहां पहुंचे हैं।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन से 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में मुलाकात के ऐलान के तुरंत बाद अमरीका के विशेष प्रतिनिधि बिगन सियोल से उत्तर कोरिया की राजधानी पहुंचे।
बिगन ने सुबह नौ बजे सियोल के दक्षिण भाग में स्थित ओसान के अमरीकी हवाईअड्डे से प्योंगयांग के लिए विमान से उड़ान भरी और 10 बजे वे उत्तर कोरिया के सुनान अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे।
सियोल में बिगन ने अधिकारियों के साथ मुलाकात की थी और कहा था कि वे कुछ ठोस नतीजे हासिल करने चाहते हैं।

अमरीकी विदेश विभाग के अनुसार- बिगन और किम ह्योक चोल, ट्रंप व किम के बीच दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए तैयारी करेंगे और कोरिया प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण से संबंधित मुद्दे पर बातचीत करेंगे।
एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में दी गई चेतावनी के बाद बिगन का यह दौरा हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तर कोरिया प्रतिबंधों का भारी उल्लंघन कर रहा है और उसने अपना हथियार कार्यक्रम जारी रखा हुआ है। विदेश विभाग के अनुसार- बिगन का दौरा सिंगापुर में ट्रंप और किम की ओर से की गई प्रतिबद्धताओं को गति देगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो