scriptविवादों के घेरे में सुरक्षा परिषद की सुधार प्रक्रिया, कई खेमों में बट रही है दुनिया | UNSC expansion is in disputes says UN General Assembly president | Patrika News

विवादों के घेरे में सुरक्षा परिषद की सुधार प्रक्रिया, कई खेमों में बट रही है दुनिया

locationनई दिल्लीPublished: Mar 09, 2019 12:34:52 pm

– संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष मारिया फर्नांडीस एस्पिनोसा का बयान- सुरक्षा परिषद की सुधार प्रक्रिया विभाजनकारी और विवादास्पद- सुरक्षा परिषद को आपसी खींचतान से बचना होगा- सुरक्षा परिषद में ‘जीरो सम गेम’ की स्थिति

China attempt to raise Kashmir issue at UNSC, India rejects it firmly

China attempt to raise Kashmir issue at UNSC, India rejects it firmly

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष मारिया फर्नांडीस एस्पिनोसा ने कहा है कि सुरक्षा परिषद की सुधार प्रक्रिया बेहद विभाजनकारी और विवादास्पद है। उन्होंने कहा कि सुधार की दिशा में आगे बढ़ने के लिए सुरक्षा परिषद को ब्लेम गेम और रीजनल पॉलिटिक्स से बचना होगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद में ‘जीरो सम गेम’ की स्थिति बनी हुई है। जीरो सम गेम का मतलब ऐसी स्थिति है जिसमें किसी की हार किसी अन्य की जीत का प्रतीक होती है।

विवादों के घेरे में सुरक्षा परिषद की सुधार प्रक्रिया

संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष मारिया फर्नांडीस एस्पिनोसा ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सुरक्षा परिषद के सुधार के लिए लगातार कोशिश की जा रही है। संयुक्त अरब अमीरात की स्थायी प्रतिनिधि लाना जाकी नुसेबेह और लक्जमबर्ग के स्थायी प्रतिनिधि क्रिस्टियन ब्रॉन की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि ये दोनों काफी प्रयास कर रहे हैं और सभी सदस्य देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं। मारिया फर्नांडीस एस्पिनोसा ने उम्मीद जताई कि जल्द ही इस मामले पर सभी देश कोई न कोई रास्ता निकाल लेंगे। उन्होंने स्वीकार किया कि सुरक्षा परिषद विवादों के घेरे में है।

क्या होगा भारत का भविष्य

अभी इस बात की कोई तस्वीर साफ नहीं हो पाई है कि भारत का सुरक्षा परिषद में क्या भविष्य होगा। एस्पिनोसा ने इस बारे में पूछे गए प्रश्न का कोई जबाव नहीं दिया। उन्होने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्यों का एकजुट होकर काम करना एक बड़ी चुनौती है। उन्होने कहा कि यह एक बहुत विभाजनकारी और विवादास्पद है। उन्होंने कहा, “अध्यक्ष के तौर पर मेरी भूमिका केवल साथ देना और नेतृत्व करना है।” मरिया ने कहा कि सुरक्षा परिषद में सुधार की प्रक्रिया शुरू होने में वक्त लगेगा।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो