scriptUS Air Quality Index: दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली, पहले नंबर पर लाहौर | US Air Quality Index: Delhi is world second most polluted city, Lahore at number one | Patrika News

US Air Quality Index: दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली, पहले नंबर पर लाहौर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2020 10:38:45 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

US Air Quality Index: पाकिस्तान की सांस्कृतिक राजधानी माना जाने वाला शहर लाहौर ( Lahore) दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर है।
भारत की राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर है, जबकि नेपाल की राजधानी काठमांडू तीसरे नंबर पर है।

pakistan.jpg

US Air Quality Index: Delhi is world second most polluted city, Lahore at number one

नई दिल्ली। दुनियाभर में बढ़ते प्रदूषण स्तर को लेकर लगातार चिंता जताई जा रही है, लेकिन इसके लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा सका है। राजधानी दिल्ली में हर साल ठंड के मौसम में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है और दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है।

अब दुनियाभर के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों की एक सूची जारी की गई है, जिसमें राजधानी दिल्ली पूरी दुनिया में दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है। इस मामले में पाकिस्तान का लाहौर शहर पहले पायदान पर है।

प्रदूषण के मामले में दिल्ली को पीछे छोड़ गया आगरा, प्रदूषित शहरों में सातवां नंबर

सोमवार को यूएस एयर क्वालिटी इंडेक्स (US Air Quality Index’s) की ओर से एक सूची जारी की गई। इस सूची के अनुसार, पाकिस्तान की सांस्कृतिक राजधानी माना जाने वाला शहर लाहौर ( Lahore) दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर है। यहां पर अतिसूक्ष्म कणों यानी पर्टीकुलेट मैटर (PM) की रेटिंग 423 रही। वहीं भारत की राजधानी दिल्ली दूसरे स्थान पर है। दिल्ली में पर्टीकुलेट मैटर (PM) की रेटिंग 229 रही।

इस सूची के टॉप 10 में पाकिस्तान के दो शहर (लाहौर और कराची) शामिल हैं। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में नेपाल की राजधानी काठमांडू तीसरे नंबर पर है। काठमांडू में पीएम 178 दर्ज किया गया। अमरीकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी 50 के भीतर AQI को संतोषजनक मानती है। बता दें कि एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स 301 से ऊपर को खतरनाक माना जाता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xsmo6

कराची सातवां सबसे प्रदूषित शहर

बता दें कि प्रदूषित शहरों की सूची में पाकिस्तान का कराची शहर सातवें स्थान पर है। कराची शहर में बढ़ते प्रदूषण स्तर को नियंत्रित करने के लिए प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Provincial Disaster Management Authority, PDMA) को 613 ईंट भट्टों, 2,148 उद्योगों और 8,579 वाहनों को बंद करने की तारीख दी गई है। PDMA ने इस मामले में 478 लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organisation) ने पहले एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसके अनुसार, पराली जलाने, परिवहन और उद्योगों के कारण साल भर प्रदूषण होता है। इसके अलावा पुराने तरीके से ईंट भट्ठों का संचालन करना भी वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार है।

यूपी में फिर बढ़ा प्रदूषण, जहरीली हुई शहर की आबोहवा, 6 बिल्डरों को नोटिस जारी

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली और लाहौर व कराची शहर में आम तौर पर सर्दियों के मौसम में ज्यादा प्रदूषण रहता है। हर साल इन शहरों में वायु की गुणवत्ता काफी खराब हो जाती है। इसके कई कारण है, लेकिन मुख्य तौर पर राजधानी दिल्ली में पड़ोसी राज्यों पंजाब व हरियाणा के किसानों द्वारा पराली जलाने की वजह से प्रदूषण बढ़ जाता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xsly4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो