scriptअमरीकी कोर्ट ने 26/11 हमले के आरोपी Tahawwur Rana की जमानत याचिका खारिज की | us court rejects plea of mumbai attack accused tahawwur rana | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीकी कोर्ट ने 26/11 हमले के आरोपी Tahawwur Rana की जमानत याचिका खारिज की

Highlights

मुंबई हमले (Mumbai Attack) में छह अमरीकियों सहित 166 लोगों की मौत हो गई थी, भारत में राणा भगोड़ा घोषित किया गया है।
लॉस एंजिलिस (Los Angeles) में अमरीकी जिला कोर्ट का कहना है कि इस तरह राणा के फरार होने का खतरा बना हुआ है।

Jul 25, 2020 / 05:01 pm

Mohit Saxena

mumbai attack

मुंबई में आंतकी हमला। (फाइल फोटो)

वाशिंगटन। अमरीका (America) की एक अदालत ने 2008 मुंबई हमलों की साजिश रचने वाले पाकिस्तानी मूल के कनाडाई कारोबारी तहव्वुर राणा (Tahawwur Hussain Rana)की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। डेविड कोलमैन हेडली (David Headley) के बचपन के दोस्त रहे राणा (59) को भारत के प्रत्यर्पण अनुरोध पर लॉस एंजिलिस (Los Angeles) से गिरफ्तार किया गया था। मुंबई हमले (Mumbai attack) में छह अमरीकियों सहित 166 लोगों की मौत हो गई थी। भारत में उसे भगोड़ा घोषित किया गया है।
लॉस एंजिलिस में अमरीकी जिला कोर्ट की न्यायाधीश जैकलीन चूलजियान ने 21 जुलाई को अपने 24 पेजों के आदेश में राणा को जमानत देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि राणा के फरार होने का खतरा बना हुआ है। अमरीकी सरकार की दलील है कि अगर वह कनाडा चला जाता है तो उसके भारत में मौत की सजा से बचने की आशंका बनी हुई है।
अमरीका के सहायक अटॉर्नी जॉन जे लुलेजियान के अनुसार जमानत देने से कोर्ट में राणा की मौजूदगी को सुनिश्चित नहीं किया जा सकेगा। उसे जमानत देने से अमरीका को विदेश मामलों में शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। उसके भारत के साथ रिश्ते बेहद बिगड़ सकते हैं। वहीं,राणा के वकील का कहना है कि 26/11 के आरोपी के फरार होने का कोई खतरा नहीं है। उन्होंने उसे जमानत पर रिहा करने के लिए 15 लाख डॉलर के मुचलके भरने का प्रस्ताव रखा।
वहीं राणा का कहना है कि हेडली को भारत प्रत्यर्पित न करने का फैसला असंगत है। यह उसके प्रत्यर्पण पर रोक लगाता है। पाकिस्तान में जन्मे राणा ने वहां के आर्मी मेडिकल कॉलेज से अपनी पढ़ाई की है। एक दशक से अधिक समय तक पाकिस्तानी सेना में डॉक्टर के तौर पर काम किया।
इस समय वह कनाडाई नागरिक है, लेकिन वह शिकागो में रहता था, जहां उसका कारोबार था। कोर्ट के दस्तावेजों के अनुसार वह कनाडा के साथ पाक, जर्मनी और ब्रिटेन में भी रहता है। इन देशों में उसका आनाजाना लगा रहता है। वह सात भाषाएं बोल सकता है। संघीय अभियोजकों का कहना है कि अगर वह कनाडा भाग जाता है तो वह मौत की सजा से बच जाएगा।

Home / world / Miscellenous World / अमरीकी कोर्ट ने 26/11 हमले के आरोपी Tahawwur Rana की जमानत याचिका खारिज की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो