scriptअमरीका का आरोप- ब्लैकलिस्टेड कंपनियों को दिए गए CPEC परियोजना के ठेके, पाक को दी नसीहत | US Diplomat says CPEC project given to Blacklisted Companies | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीका का आरोप- ब्लैकलिस्टेड कंपनियों को दिए गए CPEC परियोजना के ठेके, पाक को दी नसीहत

अमरीका ने इस्लामाबाद से इस परियोजना से जुड़ने पर दोबारा विचार करने का आग्रह किया
अमरीकी राजदूत की हिदायत- चीनी धन सहयोग नहीं है

नई दिल्लीJan 22, 2020 / 02:02 pm

Shweta Singh

Alice Wells on CPEC

Alice Wells on CPEC

इस्लामाबाद। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे ( CPEC ) की अमरीका ने फिर से आलोचना की है। दक्षिण एशियाई मामलों के लिए अमरीका की मुख्य राजनयिक एलिस वेल्स ( Alice Wells ) ने CPEC की फिर से आलोचना की है। उन्होंने इस्लामाबाद से इस परियोजना से जुड़ने पर दोबारा विचार करने का आग्रह किया है।

CPEC परियोजनाओं में कोई पारदर्शिता नहीं

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, वेल्स ने मंगलवार को एक थिंक टैंक के एक कार्यक्रम में भाषण दिया। इस कार्यक्रम में शिक्षा और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधि शामिल हुए थे। वेल्स ने चीन की प्रमुख परियोजना वन बेल्ट वन रोड इनीशिएटिव की आलोचना की। उन्होंने आरोप लगाया कि CPEC परियोजनाओं में कोई पारदर्शिता नहीं है। उन्होंने दावा किया कि चीनी वित्तपोषण के कारण पाकिस्तान पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है।

पाकिस्तान में गहरा रहा है रोटी का संकट, हड़ताल में ढाई हजार तंदूरी दुकानें बंद

FATF ग्रे लिस्ट से निकलने में भी मांगी मदद

उनका तर्क पिछले साल 21 नवंबर को वाशिंगटन स्थित विल्सन सेंटर में दिए उनके भाषण की पुनरावृत्ति लगे। हालांकि उनके भाषण में किए गए दावे नए हैं। इससे कुछ दिन पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तान और अमरीका के बीच व्यापार और निवेश के रिश्ते को और मजबूत करने की मांग की थी। कुरैशी ने अमरीका से पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से निकलने में भी मदद मांगी थी।

विश्व बैंक द्वारा ब्लैक लिस्टेड कंपनी को ठेका

CPEC पर अपने आरोप दोहराते हुए वेल्स ने कहा कि विश्व बैंक द्वारा ब्लैक लिस्टेड की गईं (काली सूची में डाली गईं) कंपनियों को CPEC के ठेके मिले हैं। अमरीकी राजनयिक ने नवगठित CPEC प्राधिकरण के लिए अभियोजन पक्ष से बचाव का भी सवाल उठाया। CPEC प्राधिकरण वर्तमान परियोजनाओं पर निगरानी रखने, समन्वय और सुविधा प्रदान करने के अलावा सहयोग और परियोजनाओं के लिए नए क्षेत्रों का चयन भी करता है।

अब भी FATF की शर्त पूरी नहीं कर पाया है पाकिस्तान, तीन दिवसीय बैठक में मांगेगा और मोहलत

चीनी धन सहयोग नहीं है: वेल्स

कर्ज की समस्या को देखते हुए वेल्स ने जोर देकर कहा कि चीनी धन सहयोग नहीं है। उन्होंने कहा कि परियोजना के लिए चीनी वित्तीय मदद लेने के लिए पाकिस्तान ऊंची दरों पर कर्ज ले रहा है और एक खरीदार के तौर पर उसे यह पता होना चाहिए कि वह क्या कर रहा है, क्योंकि वह पहले से ही संकटग्रस्त अपनी अर्थव्यवस्था पर और बोझ बढ़ा रहा है।

Home / world / Miscellenous World / अमरीका का आरोप- ब्लैकलिस्टेड कंपनियों को दिए गए CPEC परियोजना के ठेके, पाक को दी नसीहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो