scriptसीरिया हमले पर ईरान ने जताया विरोध,रूस ने अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस को दे डाली ये धमकी | US donald trump action against syria without UN permission | Patrika News

सीरिया हमले पर ईरान ने जताया विरोध,रूस ने अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस को दे डाली ये धमकी

Published: Apr 14, 2018 03:06:47 pm

Submitted by:

Kiran Rautela

ईरान ने सीरिया के हवाई हमले की कड़ी निंदा की और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का खुला उल्लंघन बताया।

syria
नई दिल्ली। सीरिया पर शनिवार को किए गए हवाई हमले पर जहां फ्रांस और ब्रिटेन ने अमरीका का साथ दिया है वहीं कई अन्य देशों ने इसका विरोध भी किया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी मामले पर अपनी बात स्पष्ट करते हुए कहा है कि अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र से इजाजत लिए बिना ही सीरिया पर हवाई हमले किए हैं। साथ ही यूएन ने कहा कि इस तरह की मनमानी करके अमरीका अपनी तानाशाही को बढ़ावा दे रहा है।
यूएन की बात पर कई देश सहमत

यूएन की बात पर सुर मिलाते हुए कई देशों ने भी इस बात पर सहमती जताई और सीरिया हमले को गलत बताया। इनमें अभी तक रूस, ईरान और चीन का नाम उभर कर आ रहा है।
ईरान ने बताया अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन

ईरान ने सीरिया के हवाई हमले की कड़ी निंदा की और इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का खुला उल्लंघन बताया है।

रूस ने चेताया, तीनों देश परिणाम भुगतने को तैयार रहे
रूस ने भी ईरान का साथ देते हुए कड़े शब्दों में कहा कि सीरिया पर हमला एक साजिश के तहत हुआ है, जिसकी हम कड़ी निंदा करते हैं। रूस ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा- सीरिया हवाई हमले को लेकर तीनों देश अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन को परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे। हम हर हालात में सीरिया के साथ खड़े हैं और उसका साथ देने को तैयार हैं। सीरिया पर केमिकल हमले के आरोपों को भी रूस ने सिरे से नकारा है।
ये देश हैं समर्थन में

बता दें कि अमेरिका के इस हमले का ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, तुर्की, जॉर्डन, सऊदी अरब, इटली, जापान, नीदरलैंड्स, न्यूजीलैंड्स, इजरायल और स्पेन ने समर्थन किया है।

ऐसे किया हवाई हमला
गौरतलब है कि पूर्वी गोता के डुमा में सीरिया द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल से अमरीका आग बबूला हो गया था। जिसके चलते अमरीका ने फ्रांस और ब्रिटेन के साथ मिलकर सीरिया पर हवाई हमले किए। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कहा कि फ्रांस और ब्रिटेन की सशस्त्र सेनाओं के साथ संयुक्त अभियान चल रहा है। हम दोनों देशों का आभार जताते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो