scriptAmerica ने Chinese कैंसर शोधकर्ता पर लगाया आरोप, चीनी सेना और CPC से अपने संबंधों के बारे में बोला झूठ | US has charged Chinese cancer researcher with lying about her ties to Chinese military and CPC | Patrika News

America ने Chinese कैंसर शोधकर्ता पर लगाया आरोप, चीनी सेना और CPC से अपने संबंधों के बारे में बोला झूठ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2020 10:11:20 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीका ( America ) ने कहा है कि एक चीनी कैंसर शोधकर्ता ( Chinese Cancer Researcher ) जब अमरीकी सेना ( America Army ) में आने के लिए वीजा की मांग कर रही थी, तो उन्होंने अपने बारे में झूठी जानकारी दी।
अमरीकी जांच एजेंसी FBI ने कहा है कि जब ये मामला सामने आया है, तो वह अपनी गिरफ्तारी से बचने की कोशिश कर रही है और सैन फ्रांसिस्को स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास ( San Francisco-based Chinese Consulate ) में रह रही है।

china america

US has charged Chinese cancer researcher with lying about her ties to Chinese military and CPC

वाशिंगटन। चीन और अमरीका ( America China Relation ) के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। अब अमरीका ने एक चीनी कैंसर शोधकर्ता ( Chinese Cancer Researcher ) पर गंभीर आरोप लगाए हैं। अमरीका ने कहा है कि एक चीनी कैंसर शोधकर्ता जब अमरीका आने के लिए वीजा की मांग कर रही थी, तो उन्होंने अपने बारे में झूठी जानकारी दी।

उन्होंने चीनी सेना और सीपीसी ( Chinese Military And CPC ) से अपने संबंधों के बारे में झूठ बोला। अमरीकी जांच एजेंसी FBI ने कहा है कि जब ये मामला सामने आया है, तो वह अपनी गिरफ्तारी से बचने की कोशिश कर रही है और सैन फ्रांसिस्को स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास ( San Francisco-based Chinese Consulate ) में रह रही है। FBI ने एक तस्वीर भी पेश की है, जिसमें वह चीनी सेना पीपल्स लिब्रेशन आर्मी ( PLA ) की वर्दी में दिखाई दे रही है।

China के विरुद्ध America के तेवर सख्त, Bijing के खिलाफ कड़ा कदम उठाने की तैयारी में White House

आपको बता दें कि अमरीका और चीन ( America China Tension ) में बढ़ते तनाव के बीच बीते दिन ही अमरीका ने चीनी दूतावास को 72 घंटे के अंदर बंद करने का आदेश दिया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ulc6h

चीन पर अमरीका की कार्रवाई

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump) की सरकार ने बुधवार को चीन के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की। अमरीका ने ह्यूस्‍टन स्थित चीन के महावाणिज्‍य दूतावास ( Houston Consulate ) को 72 घंटे के अंदर बंद करने का निर्देश दिया। बताया गया कि चीनी कर्मचारी दूतावास के अंदर जरूरी दस्तावेज को जलाने की कोशिश कर रहे थे। अमरीका की इस कार्रवाई से चीन भड़क गया और इसके साथ चीन ने भी आवश्‍यक जवाबी कार्रवाई की धमकी दी।

South China Sea में अमरीकी युद्धपोत की तैनाती से भड़के चीन ने दी धमकी, कहा- हमारे पास है खतरनाक हथियार

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ह्यूस्टन पुलिस भी वाणिज्‍य दूतावास के बाहर मौजूद है लेकिन डिप्लोमेटिक अधिकारों के चलते अंदर प्रवेश नहीं कर पा रही है। पुलिस ने बताया कि लोगों ने दूतवास से धुंआ उठता देखकर उन्हें सूचना दी थी, इसके बाद वे यहां आए थे लेकिन चीनी अधिकारियों ( Chinese Authorities ) ने उन्हें अंदर घुसने की अनुमति नहीं दी है।

आपको बता दें कि कोल्ड वार ( Cold War ) के बाद ऐसा पहली बार है कि अमरीका ने इस तरह से किसी देश के दूतावास को बंद करने का आदेश दिया हो। बताया जा रहा है कि अमरीका ने चीन ( America China ) के साथ जारी गंभीर तनाव को देखकर ह्यूस्‍टन के महावाणिज्‍य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो