script

Middle east में गहराता जा रहा है संकट, पूरे क्षेत्र में 65 हजार अमरीकी सैनिक हैं तैनात

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2020 02:09:48 pm

Submitted by:

Shweta Singh

ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी ( Qassem Soleimani Death ) की अमरीकी हमले में मौत के बाद उपजा विवाद
सिर्फ इराक में ही नहीं मध्यपूर्वी इलाके ( Middle East ) के कई देशों में अमरीका के सैनिक तैनात

US Troops across Middle East

US Troops across Middle East

वाशिंगटन। अमरीका ने ईरान ( US Iran relations ) की दूसरी सबसे ताकतवर शख्सियत और कमांडर कासिम सुलेमानी ( Qassem Soleimani Death ) को स्ट्राइक में मारकर मधुमक्खी के छत्ते में हाथ डालने जैसा काम किया है। हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उन्होंने यह कार्रवाई भविष्य में किसी भी जंग से बचने के लिए किया है। इसके साथ ही उन्होंने कारण दिया कि सुलेमानी इराक में तैनात अमरीकी सेना ( US army ) को निशाना बनाने की योजना में था। ऐसे में अपनी सेना की हिफाजत के लिए उन्होंने स्ट्राइक के आदेश दिए हैं।

आपको बता दें कि अमरीका ने सिर्फ इराक में ही नहीं बल्कि दुनिया के मध्यपूर्वी इलाके ( Middle East ) के कई देशों में अपनी सेना तैनात कर रखी है। कई जगहों पर अभी भी अमरीका अतिरिक्त तैनाती कर रहा है, तो कहीं से अपनी सेना को वापस बुलाने का भी कार्यक्रम चला रहा है। इस रिपोर्ट में जानते हैं कि किन देशों में अमरीका के कितने सैनिक ( us troops ) तैनात है।

ustroops.jpg

दुनिया के कोने-कोने पर अपनी नजर बनाए है अमरीका

वैसे तो सिंगापुर से लेकर जिबूती और बहरीन से लेकर ब्राजील तक पूरी दुनिया में ही अमरीका के करीब 800 सैन्य अड्डे हैं। इन एयर बेसों की मदद से अमरीका दुनिया के कोने-कोने पर अपनी नजर बनाए रखता है। मीडिल ईस्ट की बात करें तो इराक, कुवैत, बहरीन, क़तर और UAE के अलावा ओमान, अफगानिस्तान, सऊदी अरब और जॉर्डन में भी अमरीका के हजारों सैनिक तैनात है।

अमरीका सेना हमेशा ‘फर्स्ट’

इसके अलावा सीरिया में भी भारी संख्या में अमरीकी सैन्यबल तैनात थे, लेकिन हाल ही में ट्रंप ने वहां से अपनी सेना को वापस बुलाने का फैसला किया है। इसके अलावा अमरीका के पास सैकड़ों की संख्या में रक्षा प्रतिष्ठान हैं। दुनिया में कहीं भी कुछ होने पर अमरीकी सैनिक और उसके सहयोगी देशों की ही सेना सबसे पहले वहां पहुंचती है।

ट्रेंडिंग वीडियो