scriptअमरीका ने चीन यात्रा के संबंध में जारी की नई चेतावनी, दोनों देशों के बीच तनाव गहराने के आसार | US issues new guidelines on China travel warning amid detentions | Patrika News

अमरीका ने चीन यात्रा के संबंध में जारी की नई चेतावनी, दोनों देशों के बीच तनाव गहराने के आसार

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2019 01:05:39 pm

अमरीकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों से चीन की यात्रा करते समय सतर्कता बरतने का आग्रह किया है

US China Relation

अमरीका ने चीन यात्रा के संबंध में जारी की नई चेतावनी, दोनों देशों के बीच तनाव गहराने के आसार

वाशिंगटन।अमरीकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों से चीन की यात्रा करते समय सतर्कता बरतने का आग्रह किया है। बीबीसी ने अपनी खबर में शुक्रवार को बताया कि नए दिशानिर्देश तथाकथित निकास प्रतिबंधों के बारे में चेतावनी देने के लिए बनाए गए हैं। ये प्रतिबंध विदेशी नागरिकों को चीन छोड़ने से रोकते हैं। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि कई अमरीकी नागरिकों को वर्षो से हिरासत में रखा गया है और निकास प्रतिबंध के तहत उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है।

अमरीका ने जारी की चेतवानी

अमरीका की एडवाइजरी में कहा गया है कि अमरीकी नागरिकों को काउंसिलर सेवा तक पहुंच के बिना हिरासत में लिया जा सकता है या उनके कथित अपराध के बारे में जानकारी दिए बिना हिरासत में लिया जा सकता है। नवीनतम सलाह अमरीकी-चीनी दोहरी नागरिकता रखने वालों पर ‘विशेष प्रतिबंध’ की चेतावनी भी देती है। इसके तहत एक वैध चीनी वीजा के साथ अमरीकी पासपोर्ट पर यात्रा करने की सलाह देती है और इसने अधिकारियों को किसी के हिरासत में लिए जाने या गिरफ्तार होने पर तुरंत अमेरिकी दूतावास को सूचित करने के लिए कहा गया है। बता दें कि यह चेतावनी तीन अमरीकी नागरिकों पर ‘आर्थिक अपराध’ करने के आरोप में जारी की गई है।

बढ़ सकता है चीन-अमरीका के बीच तनाव

विदेश विभाग द्वारा गुरुवार को यात्रा सलाह जारी होने के बाद के बाद दोनों देशों के बीच रिश्ते तल्ख होने की संभावना है।बता दें कि अमरीका का यह कदम पिछले महीने चीन में दो कनाडाई लोगों की हिरासत के बाद आया है। उधर कनाडा में चीनी दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हुवावे में एक शीर्ष कार्यकारी की गिरफ्तारी के मद्देनजर दोनों देशों के बीच पहले ही कूटनीतिक तनाव बढ़ा हुआ है। ताजा मार्गदर्शन, जिसे “स्तर 2” पर बनाए रखा गया है, उसे बीजिंग ने वापस लेने की मांग की गई है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो