scriptवादे से पलटा अमरीका, INF से पीछे हटने के बाद नई मिसाइलों की तैनाती का प्रस्ताव | US pitches for INF banned missiles in Pentagon Budget | Patrika News

वादे से पलटा अमरीका, INF से पीछे हटने के बाद नई मिसाइलों की तैनाती का प्रस्ताव

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2019 03:02:29 pm

INF से पीछे हटे रूस और अमरीका
पेंटागन ने अपने 2020 के बजट में कई मिसाइल कार्यक्रमों का प्रस्ताव दिया
रूस और अमरीका के बीच मिसाइल वॉर तेज होने की आशंका

वाशिंगटनअमरीका ने रूस के साथ INF संधि को समाप्त करने के कुछ ही हफ्तों बाद एक और हैरान करने वाला फैसला किया है। अमरीका ने संधि तोड़ते समय प्रतिबंधित हथियारों को विकसित नहीं करने का वादा किया था, लेकिन अब अमरीका इस वादे से मुकरता नजर आ रहा है। अमरीकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने अपने 2020 के बजट में कई मिसाइल कार्यक्रमों का प्रस्ताव दिया है।

पाकिस्तान: धूमधाम से मनाया जा रहा है नेशनल डे, इमरान खान के भाषण में रही भारत की चर्चा

INF संधि के बाद नया एलान

2 फरवरी, 2019 को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 1987 में अमरीका और सोवियत नेताओं द्वारा की गई संधि को औपचारिक रूप से निलंबित कर दिया था। उसके बाद रूस ने भी बदले में ऐसा ही किया। आपको बता दें कि इस संधि से 310 से 620 मील और 620 से 3,420 मील की दूरी की सतह से छोड़ी जाने वाली मिसाइलों पर प्रतिबंध लगाए गए थे। हालांकि यह संधि हवा से लांच होने वाली या समुद्री मिसाइलों को कवर नहीं करती थी। 7 फरवरी को अमरीका के डिफेंस अंडरसेक्रटरी जॉन रूड ने कहा कि संधि जरूर निलंबित हुई है लेकिन अमरीका ने संधि द्वारा निर्धारित सीमा सीमाओं का सम्मान करना जारी रखा है। लेकिन अब एक महीने बाद अमरीकी सेना ने ईयर 2020 के बजट अनुरोधों में कई मिसाइल कार्यक्रमों को शामिल किया है।

अमरीका: 2016 राष्ट्रपति चुनाव में रूस और ट्रंप की भूमिका पर जांच रिपोर्ट पेश

नई मिसाइलों की तैनाती का प्रस्ताव

अमरीका ने संधि के समाप्त होते ही INF संधि द्वारा प्रतिबंधित दो हथियारों के परीक्षण के अपने इरादे की घोषणा की। एक लगभग 600 मील की दूरी तक मार करने वाली क्रूज मिसाइल है और दूसरी एक मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल है। बताया जा रहा है कि इन मिसाइलों का परीक्षण अगस्त तक होने की संभावना है। इनकी रेंज 1,800 और 2,500 मील के बीच है। पेंटागन की रक्षा रिपोर्ट बताती है कि अमरीकी सेना मोबाइल मध्यम-रेंज मिसाइल विकसित करने के लिए अगले पांच बजट सत्रों में 900 मिलियन डॉलर खर्च करना चाहती है। बजट दस्तावेजों में कहा गया है कि यह हथियार वित्त वर्ष 2024 के अंत तक तैयार हो जाएगा।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो