scriptअमरीका ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे को किया खारिज, कहा- भारत का है अभिन्न हिस्सा | US Rejects China's Claim On Arunachal Pradesh, Says It is an Integral Part Of India | Patrika News

अमरीका ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे को किया खारिज, कहा- भारत का है अभिन्न हिस्सा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2020 03:33:05 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

India America Relations: अमरीका ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे को खारिज कर दिया है और कहा है कि ये भारत का अभिन्न हिस्सा है।
अमरीका ने कहा पिछले 60 वर्षों से हम अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा मान रहा है।

India America

US Rejects China’s Claim On Arunachal Pradesh, Says It is an Integral Part Of India

नई दिल्ली। वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर चीन लगातार घुसपैठ कर भारतीय सीमा पर कब्जा करने की कोशिश में है। चीन पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश ( Arunachal Pradeh ) पर भी अपना दावा करता है। भारत लगातार चीन के इस नापाक हरकतों का मुंहतोड़ जवाब देता आया है। लेकिन अब अमरीका ने भी चीन को आइना दिखाया है।

अमरीका ने अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे को खारिज करते हुए साफ कर दिया है कि ये भारत का अभिन्न हिस्सा है। अमरीकी विदेश विभाग के मुताबिक, अरुणाचल प्रदेश में किसी बाहरी ताकत की दखलंदाजी को घुसपैठ माना जाएगा और अमरीका इसका सख्त विरोध करता है।

भारत-अमरीका के बीच हफ्तेभर में दो अहम बैठकें, इन क्षेत्रों में मिलेगी कूटनीतिक संबंधों को मजबूती

अमरीकी स्टेट डिपार्टमेंट ( United States Department of State ) ने यह भी कहा है कि LAC पर आम नागरिकों की या फिर सैनिकों की, चाहे किसी की भी घुसपैठ हो अमरीका इसका कड़ा विरोध करेगा। अमरीकी गृह विभाग ने गुरुवार को बयान जारी करते हुए कहा- भारत और चीन की सीमा पर मौजूद कुछ हिस्सों पर हम अपना नजरिया फिर साफ कर रहे हैं। पिछले 60 वर्षों से अमरीका अरुणाचल प्रदेश को भारत का हिस्सा मान रहा है।

गृह विभाग ने आगे कहा ‘जहां तक विवादित क्षेत्रों की बात है, तो सिर्फ इतना कहना चाहते हैं कि हम भारत-चीन को द्वीपक्षीय रास्ते के जरिए मुद्दे को सुलझाने के लिए प्रेरित करते हैं। हम दोनों ही देशों से अपील करते हैं कि सैन्य बलों का इस्तेमाल न करें।

https://twitter.com/ANI/status/1311705796175036417?ref_src=twsrc%5Etfw

नई साजिश का हुआ था खुलासा

आपको बता दें कि अभी हाल ही में अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर चीन सेना के घुसपैठ की साजिश का खुलासा हुआ था। अरुणाचल प्रदेश के करीब LAC पर 6 इलाकों में चीन ने भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की थी।

इसके अलावा अपर सुबानसिरी के असापिला, लोंगजू, बीसा और माझा में भारत-चीन के बीच तनाव है। इतना ही नहीं, चीन ने अरुणाचल के बीसा में LAC के पास सड़क भी बनाई है। चीन के नापाक हरकतों को देखते हुए भारतीय सेना अरुणाचल प्रदेश में LAC के 4 संवेदनशील क्षेत्रों में सतर्क है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wl8bo

ट्रेंडिंग वीडियो