scriptअमरीका ने दी उत्तर कोरिया को धमकी, छोड़नी होगी परमाणु हथियारों की जिद | US warns North Korea for nuclear weapon | Patrika News

अमरीका ने दी उत्तर कोरिया को धमकी, छोड़नी होगी परमाणु हथियारों की जिद

locationनई दिल्लीPublished: Mar 04, 2019 03:27:44 pm

– अमरीका ने दी उत्तर कोरिया को फिर धमकी- परमाणु हथियारों की जिद नहीं छोड़ी तो चुकानी होगी कीमत- अमरीका ने कहा, गलती न करे उत्तर कोरिया- ट्रंप किम वार्ता टूटने के बाद उठाया कदम

Trump Kim

अमरीका ने दी उत्तर कोरिया को धमकी, छोड़नी होगी परमाणु हथियारों की जिद

वाशिंगटन। अमरीका ने दी उत्तर कोरिया को धमकी दी है कि उसे परमाणु हथियारों का मोह छोड़ना होगा। अमरीका ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों का मोह नहीं छोड़ा तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। अमरीका ने चेतावनी देते हुए कहा है कि उत्तर कोरिया के पास कोई और विकल्‍प नहीं है। यदि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों का मोह नहीं छोड़ता है तो उसे आर्थिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है।

उत्तर कोरिया को धमकी

वियतनाम की राजधानी हनोई में हुई किम-ट्रंप शिखर वार्ता के असफलता के बाद अमरीका ने उत्तर कोरिया को साफ शब्दों में जता दिया है कि यदि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों का मोह नहीं छोड़ता है तो वह आर्थिक रूप से तबाह हो जाएगा।परमाणु हथियारों को खत्‍म करने के अलावा उसके पास और दूसरा कोई विकल्‍प नहीं है। आपको बता दें कि ट्रंप और किम के बीच हनोई शिखर वार्ता बिना किसी नतीजे के खत्‍म हो गई थी। किम की मांग थी कि पहले अमरीका सभी प्रतिबंधों को वापस ले, लेकिन ट्रंप इसके लिए तैयार नहीं थे। पिछले साल दोनों नेताओं के बीच सिंगापुर वार्ता के बाद यह दूसरा मौका था जब दोनों आमने सामने थे। हालांकि कयास लगाए जा रहे थे कि शिखरवार्ता में कोई अहम समझौता होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

परमाणु हथियारों की जिद छोड़नी होगी

अमरीका ने बैठक के बाद यह बात साफ कर दी है कि उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों की जिद छोड़नी होगी। पिछले साल भी सिंगापुर वार्ता के बाद किम ने वादा करने के बाद भी परमाणु हथियारों को खत्म करने पर कोई एक्शन नहीं लिया था। उत्तर कोरिया के लिए फिलहाल राहत की बात यह है कि हनोई शिखर के किसी समझौते पर नहीं पहुंच सकने के बाद भी दोनों नेताओं ने वार्ता जारी रखने पर सहमति जताई है। लेकिन अब यह बात साफ होती जा रही है कि फिलहाल अमरीका उत्तर कोरिया के साथ नरमी बरतने के मूड में नहीं है और परमाणु हथियारों पर वह कोई समझौता नहीं करेगा।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो